तलाक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

By Ek Baat Bata | Feb 22, 2021

शादी को जन्मों-जन्मों का रिश्ता माना जाता है। लेकिन कई बार दो लोग इस रिश्ते को निभा नहीं पाते हैं। कभी परिवार, कभी बच्चों तो कभी समाज के डर से कई लोग अपनी शादी को न चाहते हुए भी चलाते रहते हैं। लेकिन ऐसी शादी में दुःख और दर्द के अलावा कुछ नहीं मिलता है। ऐसे रिश्ते को तोड़ देना ही बेहतर होता है। हमारे समाज में तलाक को बुरा माना जाता है। खासतौर पर अगर कोई महिला तलाकशुदा हो तो उसे ऐसा महसूस करवाया जाता है जैसे उसने कोई अपराध किया हो। लेकिन क्या आपने कभी तलाक लेते के फायदों के बारे में सुना है। जी हाँ, तलाक लेने के बहुत से फायदे होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको तलाक के फायदों के बारे में बताएंगे -    
 
शारीरिक और मानसिक शोषण से मुक्ति
कई लोग अपनी शादीशुदा ज़िंदगी से खुश नहीं होते हैं। कई मामलों में महिलाऐं शादी में मानसिक और शारीरिक शोषण का भी शिकार होती हैं। इसके साथ ही घरेलू हिंसा भी तलाक का एक कारण बनता है। ऐसी शादी में इंसान समाज के डर से अपन रिश्ते के बोझ को सालों तक ढोता रहता है। लेकिन ऐसे का रिश्ते का वास्तव में कोई मतलब नहीं होता है। ऐसी रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर होता है। इससे शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न से मुक्ति मिलती है और आप एक खुशहाल ज़िंदगी की शुरुआत कर सकते हैं।
 
खुद पर ध्यान देने का मौका मिलता है
शादी के साथ बहुत सारी जिम्मेदारियों होती हैं, जिससे आप अपने लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाते हैं। खासतौर पर महिलाओं को शादी के बाद घर और करियर दोनों की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में वे खुद पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। ऐसे में अगर आपका साथी आपकी कदर न करे और आप अपनी शादी से संतुष्ट नहीं हैं तो ऐसे साथी से अलग होना ही बेहतर है। तलाक के बाद आप खुद पर ध्यान दे पाते हैं। आप अपनी सेहत से लेकर लुक्स और करियर पर ज़्यादा फॉक्स कर पाते हैं।
 
आपको एक बेहतर जीवनसाथी चुनने का मौका मिलता है
कई बार हम परिवार और समाज के दबाव में शादी कर लेते हैं तो कई बार हम खुद ही इंसान को पहचानने में भूल कर देते हैं। कई लोग सालों तक अपने रिश्ते को बचाने की कोशिश करते हैं। लेकिन जब आप किसी गलत इंसान के साथ रहते हैं तो आपको यह समझ आ जाता है कि क्या नहीं चाहिए। तलाक के बाद आप अपने लिए एक बेहतर पार्टनर चुन सकते हैं।     
 
खुशहाल ज़िंदगी जीने का मौका मिलता है
तलाक के बाद आप अपनी ज़िंदगी अपने शर्तों पर जी सकते हैं। एक अनचाहे रिश्ते से बाहर आने के बाद आपको रोज़-रोज़ के झगड़े और तनाव से मुक्ति मिलती है। शारीरिक और मानसिक पीड़ा झेलने के बाद आपको खुद से प्यार करने का मौका मिलता है। तलाक लेने के बाद आप अपनी ख़ुशी और सपनों को पूरा कर सकते हैं।
 
बच्चों को दे पाते हैं बेहतर माहौल
कई कपल्स शादी को बच्चों की वजह से निभाते रहते हैं। लेकिन पति-पत्नी के रोज़-रोज़ के झगड़ों से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है। ऐसे में तलाक लेना न सिर्फ आपके लिए, बल्कि बच्चों के लिए भी अच्छा होता है। ऐसे में, अगर आपसी सहमति से तलाक लिया हुआ और बच्चों को माँ-बाप दोनों का समय और साथ मिले तो यह सबसे अच्छा होता है।