शादीशुदा ज़िन्दगी में पार्टनर का ख्याल जरूर रखें, वर्ना तलाक के लिए तैयार रहें

By Ek Baat Bata | Dec 20, 2019

आजकल के दौर में पति पत्नी का रिश्ता काफी कच्चा हो गया है। पति पत्नी के बीच तलाक की समस्या बहुत ही आम बात हो चुकी है। आजकल तलाक होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण विश्वास है। विश्वास नहीं होने के कारण बहुत से रिश्ते टूटते हुए नज़र आते हैं। रिपोर्ट ने अनुसार पिछले 1 साल में 56 प्रतिशत तलाक के मामले सामने आए थे। जिनका कारण एक दूसरे में विश्वास नहीं करना था। जिसमें पति पत्नी दोनों एक दूसरे पर विश्वास नहीं करते थे। जानिए ऐसे ही कुछ और कारण जिसकी वजह से तलाक के मामले बढ़ते हैं।

प्रोफेशनल लाइफ- आजकल सब लोग अपने पैरों में खड़े रहना चाहते हैं, जिसके लिए वो नौकरी करना चुनते हैं लेकिन शादीशुदा ज़िन्दगी में प्रोफेशनल लाइफ को लेकर चलना थोड़ा मुश्किल होता है। प्रोफेशनल लाइफ में व्यस्त होने के कारण अक्सर पति और पत्नी अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते जिसकी वजह से दोनों के बीच दूरी आने लगती हैं। जो तलाक का एक कारण है।

लड़ाइयाँ- आजकल पति पत्नी के बीच बहुत लड़ाइयाँ होती है। आजकल की पीढ़ी में सब लोग बोलने में माहिर होते हैं जिसकी वजह से लड़ाई बढ़ती रहती है। लड़ाई बढ़ जाने की वजह से पति पत्नी के बीच मन-मुटाव आने लगते हैं उसके बाद दोनों तलाक लेना सही समझते हैं।

ऑफिस अफेयर- ऑफिस में अफेयर होना एक बहुत ही आम बात हो गई है। आजकल ऑफिस में सबसे ज्यादा अफेयर्स के केस सामने आते हैं। जहाँ पहले आदमी ऑफिस में अफेयर्स के लिए माहिर थे वहीं अब महिलाऐं भी अपना अफेयर ऑफिस में कर लेती हैं। इस तरह के अफेयर से तलाक होने की संभावना सामने आती है।

जबरदस्ती शादी- कई बार अपनी मर्जी के बिना घरवालों की बात मानकर बहुत से लोग शादी कर लेते हैं। लेकिन ये रिश्ता वो ज्यादा दिन तक नहीं निभा पाते। जबरदस्ती शादी में पार्टनर के साथ प्यार नहीं होने के कारण भी बहुत से तलाक हो जाते हैं।

ख्याल नहीं रखना- शादीशुदा ज़िन्दगी में पार्टनर का ख्याल रखना भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। शादी की शुरुआत में कपल एक दूसरे का ज्यादा ख्याल रखते हैं, लेकिन फिर धीरे धीरे सब करना छोड़ देते हैं। ख्याल रखना छोड़ देने की आदत से अक्सर पार्टनर को परेशानी होने लगती हैं। उसी परेशानी के चलते लड़ाई-झगड़े से होकर तलाक तक बात पहुँच जाती है।

तलाक सिर्फ उन लोगों का होता हैं, जो अपना कर्तव्य सही तरीके से नहीं निभाते। तलाक होने का सबसे बड़ा कारण गुस्सा भी है। अगर आप अपने गुस्से को काबू कर सकते हैं तो अपने रिश्ते को अच्छे तरीके से निभा सकते हैं।