ये 5 संकेत बताते हैं कि आपकी शादी में प्यार खत्म हो चुका है

By Ek Baat Bata | Apr 26, 2021

किसी भी रिश्ते में प्यार और विश्वास बहुत जरूरी होता है। जब दो लोग लंबे समय तक साथ रहते हैं तो वे एक दूसरे की आदतों, पसंद और नापसंद को अपना लेते हैं और उनका रिश्ता समय के साथ मजबूत होता जाता है। लेकिन कई बार लंबे समय तक साथ बिताने के बाद भी दो लोग एक दूसरे को पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं। रोज-रोज के लड़ाई-झगड़े, रिश्ते में समझ की कमी से दो लोगों के बीच में दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में पति-पत्नी के बीच प्यार खत्म होने लगता है और रिश्ता टूट भी सकता है। हालांकि ऐसा अचानक से या रातोंरात नहीं होता है। अगर आपको भी अपने रिलेशनशिप में यह संकेत दिखाई दें तो समझ लें कि आपकी शादी में प्यार खत्म हो रहा है -

साथ वक्त नहीं बिताते 
किसी भी शादीशुदा रिश्ते में साथ वक्त बिताना सबसे ज्यादा जरुरी होता है। एक साथ वक्त बिताने से आप अपने पार्टनर को अच्छे से जान पाते हैं और आपके दोनों के बीच रिश्ता और ज़्यादा मजबूत होता है। हालाँकि, आजकल की बिजी लाइफ में कई बार साथ ज़्यादा वक्त नहीं मिल पाता है। लेकिन अगर अब आप और आपके पार्टनर बिल्कुल भी साथ वक्त नहीं बताते हैं तो समझ जाइए कि आप दोनों के बीच में प्यार खत्म हो रहा है। वहीं, अगर आपको और आपके पार्टनर को इस बात से कोई परेशानी भी नहीं है तो समझ जाइए कि आप दोनों एक दूसरे से दूर होना चाहते हैं।

गुस्सा नहीं आता 
कहते हैं कि किसी भी प्यार में लड़ाई और गुस्सा भी जरूरी होता है। हम उसी से लड़ाई करते हैं जिससे हम प्यार करते हैं। कभी-कभी शादीशुदा रिश्ते में छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई हो सकती है। लेकिन इससे कहीं ना कहीं आपको और आपके पार्टनर को एक दूसरे को समझने का मौका मिलता है। अगर अब आपके रिश्ते में लड़ाई की कोई जगह नहीं है और आपके पार्टनर आपकी गलतियों पर भी गुस्सा नहीं दिखाते  तो समझ जाइए कि आप के रिश्ते में प्यार खत्म हो रहा है।

एक-दूसरे के बारे में नहीं सोचते 
एक शादीशुदा रिश्ते में पति और पत्नी एक साइकिल के दो पहियों की तरह होते हैं। दोनों को एक दूसरे के साथ मिलकर चलना पड़ता है तभी गाड़ी ठीक से चल पाती है। अक्सर हम रिश्ते की शुरुआत में अपने पार्टनर से पसंद ना पसंद और हर चीज़ के बारे में सोचते हैं। लेकिन अगर अब आप या आपके पार्टनर एक दूसरे के बारे में नहीं सोचते हैं समझ जाइए कि कहीं ना कहीं आपका रिश्ता कमजोर हो रहा है।

फिजिकल इंटिमेसी नहीं है 
एक शादीशुदा रिश्ते में इंटिमेसी बहुत जरूरी होती है। एक मजबूत प्रेम संबंध के लिए पार्टनर के साथ फिजिकल इंटिमेसी बहुत जरूरी है। अगर अब आप और आपके पार्टनर का फिजिकल रिलेशन खत्म हो गया है तो समझिए कि आप दोनों के बीच दूरियां बहुत अधिक बढ़ गई हैं। अगर अब आप या आपके पार्टनर ने एक दूसरे के प्रति आकर्षित नहीं होते हैं या आप दोनों की सेक्स लाइफ खत्म हो गई है तो समझ जाइए कि आपकी शादी से प्यार खत्म हो रहा है।

रिश्ते में सच्चाई नहीं रही 
किसी भी रिश्ते में सच्चाई बहुत जरूरी है। अगर आपके पाटनर आपसे कुछ शेयर नहीं करते हैं या आपको अपनी जिंदगी के बारे में कुछ नहीं बताते हैं तो कहीं ना कहीं आप दोनों के बीच दूरियां बढ़ रही हैं। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके पाटनर आपसे कुछ छुपा रहे हैं और पूछने पर भी न बताएं तो समझ जाइए कि अब आपके रिश्ते में सच्चाई के साथ-साथ प्यार की डोर भी कमजोर हो रही है।