गुस्सैल हैं आपके पति तो इन टिप्स की मदद से करें उन्हें हैंडल

By Ek Baat Bata | Nov 16, 2021

क्या आपके पार्टनर को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है? क्या आपके पार्टनर के इस स्वभाव की वजह से आपके रिश्ते पर भी असर पड़ रहा है? अगर हां तो बेहतर होगा कि आप अपने रिश्ते को खराब होने से पहले ही इस समस्या का हल ढूंढ लें। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको अपने पार्टनर एक गुस्से को शांत करने में मदद मिलेगी -

उनके गुस्से की वजह समझें  
अपने पार्टनर के गुस्से के पीछे का कारण समझने की कोशिश करें। यह जानने की कोशिश करें कि आपके पार्टनर को किस बात से गुस्सा आता है। हो सकता है कि उन्हें आपकी कोई आदत है आपका कोई व्यवहार ना पसंद हो। अगर गुस्से का यह कारण है तो भले ही अपनी आदतों या व्यवहार को न बदलें लेकिन पार्टनर के सामने वो काम ना करें जिससे उन्हें गुस्सा आता है।

उनकी बातों को सुनें 
अगर पार्टनर गुस्से में हो तो उनसे बहस करने की वजह उनकी बातों को सुनें। अगर आप अपने पार्टनर की बातों को सुनेंगे तो आपको समझ में आएगा कि वह क्यों गुस्सा हैं। कई बार हमें लगता है कि दूरियां बढ़ाने से सामने वाले का गुस्सा शांत हो जाएगा। लेकिन सच्चाई है कि बात करने से ही रिश्ते सुलझते हैं।

माफी माँगना और माफ करना सीखें 
अगर गलती आपकी है तो अपनी गलती को मान लें। ऐसा करने से आपकी पार्टनर का गुस्सा कम हो जाएगा। और अगर पार्टनर की गलती है तो उन्हें माफ करना सीखें।जब पार्टनर का गुस्सा थोड़ा शांत हो जाए तो उनसे बात करें और उन्हें समझाएं कि उनके इस व्यवहार से आपको कितनी ठेस पहुंचती है।

बहस न करें 
अगर पार्टनर गुस्से में हो तो बेवजह बात को आगे ना बढ़ाएं। जब पार्टनर बहुत अधिक गुस्से में हो तो उनके साथ बहस करने की जगह उन्हें शांत होने के लिए थोड़ा वक्त दें। गुस्से में पार्टनर जो भी बोले उसे शांति से सुन लें। जब वह अपने मन की भड़ास निकाल लेंगे तो उनका गुस्सा अपने आप शांत हो जाएगा और हो सकता है कि इसके बाद उन्हें अपनी गलती पर समझ आ जाए।

उन्हें प्यार से समझाएं 
जब पार्टनर का गुस्सा थोड़ा शांत हो जाए तो उन्हें प्यार से समझाएं। उनके साथ बैठें, उनका हाथ पकड़ें और उनकी बातें सुनें। इससे आपके पार्टनर को महसूस होगा कि आप उनसे कितना प्यार करती हैं। ऐसा करने से वे खुद भी अपने गुस्से को कंट्रोल करने की कोशिश करेंगे।