ब्रेकअप के बाद नहीं कर पा रहे हैं मूव ऑन तो फॉलो करें ये टिप्स

By Ek Baat Bata | Sep 04, 2021

प्यार जिंदगी का सबसे अनोखा अहसास होता है। किसी से प्यार करना अपने आप में बहुत खूबसूरत होता है। लेकिन जिससे आप प्यार करते हो वही आपका साथ छोड़ दे, वह भी बिना कोई वजह बताए तो सब कुछ अधूरा लगने लगता है। हर रिश्ते में एक क्लोजर या एंडिंग जरूरी है। जब आपको पता ही ना हो कि आपके टूटे रिश्ते के पीछे क्या कारण है तो हर पल दिमाग में कई सवाल घूमते रहते हैं। ऐसे में जिंदगी में आगे बढ़ पाना बहुत मुश्किल लगता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ब्रेकअप के बाद आप कैसे मूव ऑन कर सकते हैं। अगर आप भी ऐसी ही स्थिति से गुजर रहे हैं तो ये टिप्स जरूर फॉलो करें -

ब्रेकअप के बाद आपको खुद को संभालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। कोई अचानक से साथ छोड़ दे तो इंसान समझ नहीं पाता है कि क्या करे। ऐसे में दिल और दिमाग में तमाम सवाल होते हैं जिनका जवाब आप हर घड़ी ढूंढते रहते हैं। इस स्थिति में सबसे अच्छा है कि आप एक ब्रेक लें। खुद को थोड़े समय देने के लिए आप कहीं घूमने जा सकते हैं या कोई एक्टिविटी ज्वाइन कर सकते हैं। जब आप खुद को थोड़ा समय देंगे तो आप फ्रेश महसूस करेंगे और इससे आपका दिमाग भी शांत होगा।

अगर आप ब्रेकअप के बाद में मूव ऑन करना चाहते हैं तो जरूर से ज्यादा सोचना बंद कर दीजिए। ज्यादा सोचने से आप चीजों को बदल नहीं सकते हैं बल्कि इससे आप सिर्फ उदास होंगे। इसलिए बेहतर है कि वॉक पर जाएं, गार्डनिंग करें, पेंटिंग करें या कुछ भी ऐसा करें जिससे आपका दिमाग दूसरी जगह लगे।

हर आदमी बुरी से बुरी स्थिति में भी आस करना नहीं छोड़ता है। जब भी कोई बिना कुछ कहे या समझाए आपका साथ छोड़ देता है तो आपको आस रहती है कि शायद चीज़ें फिर से ठीक हो जाएंगी। आप उनसे एक बार जवाब मांग सकते हैं लेकिन अगर वह फिर भी कुछ ना बोलें तो आस करना छोड़ दीजिए। इससे सिर्फ आपको दुख और तकलीफ होगी।

ब्रेकअप के बाद हम अक्सर ऐसा सोचने लगते हैं कि शायद हमारे अंदर कोई कमी है या हमने कुछ गलत किया है। लेकिन अगर आपने किसी दूसरे को धोखा नहीं दिया है तो ऐसा सोचना बंद कर दें। कमियां हर इंसान के अंदर होती हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप एक अधूरे रिश्ते के लिए खुद को दोषी समझने लगें।

जब कोई हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो और वह अचानक से हमारे साथ छोड़ दे तो सब कुछ अधूरा सा लगने लगता है। लेकिन आपको यह समझना होगा कि कोई इंसान आपकी जिंदगी का हिस्सा हो सकता है, ना कि आपकी जिंदगी। ब्रेकअप के बाद दिनभर उनके मैसेज या कॉल का इंतजार ना करें और अपने करियर और जिंदगी पर ध्यान दें।

ब्रेकअप के बाद अक्सर लोग इस कारण जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते हैं क्योंकि उनके अंदर दूसरे व्यक्ति के लिए नफरत या गुस्सा होता है। लेकिन इससे आप खुद को ही दुख पहुंचाते हैं। अगर आप ब्रेकअप के बाद मूव ऑन करना चाहते हैं तो अपने दिल से सारी नफरत और गिले शिकवे निकाल दीजिए। जब तक आप दूसरे व्यक्ति को माफ नहीं करेंगे, आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे।