ट्रॉली बैग पर जमा गंदगी और जिद्दी दाग-धब्बों को साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

By Ek Baat Bata | Jan 08, 2022

जो लोग ट्रेवलिंग के शौक़ीन होते हैं वे अक्सर अपने सामान को रखने के लिए ट्रॉली बैग का इस्तेमाल करते हैं। ट्रॉली बैग में सामान कैरी करना काफी आसान होता है। लेकिन अक्सर हम ट्रॉली बैग को इस्तेमाल करने के बाद उसकी सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में ट्रॉली बैग पर गंदगी जमा हो जाती है। कई लोगों को लगता है कि ट्रॉली बैग साफ करना काफी मुश्किल होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको घर पर ही आसानी के साथ ट्रॉली बैग को साफ करने के कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं -

गर्म पानी और नमक 
अगर आप अपने ट्रॉली बैग को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए गर्म पानी और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका ट्रॉली बैग मिनटों में साफ हो जाएगा। इसके लिए ट्रॉली बैग को पूरी तरह खाली कर दें। फिर गर्म पानी में नमक मिलाकर इसमें एक कपड़ा डुबोकर निचोड़ें। अब इस कपड़े से अपने ट्रॉली बैग को अच्छी तरह पोछें। इसके बाद ट्रॉली बैग तो थोड़ी देर पंखे की हवा या धूप में रखें।

बेकिंग सोडा 
ट्रॉली बैग पर जमी गंदगी और जिद्दी दाग -धब्बों को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में आधा चम्मच टूथपेस्ट या नेल पॉलिश रिमूवर मिलाकर ट्रॉली बैग को साफ करें।

डिटर्जेंट या डिश वॉशर 
ट्रॉली बैग के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए आप डिश वॉशर या डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच डिटर्जेंट पाउडर या डिश वॉशर डालें। अब इसमें एक सूती कपड़ा भिगोकर इससे ट्रॉली बैग को साफ करें। फिर कुछ देर इसे सूखने दें।
 
सफेद सिरका 
अगर ट्रॉली बैग में गंदगी के साथ साथ फफूंदी भी लग गई है तो इसे साफ करने के लिए आप सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में एक कप सफेद सिरका लें और इसमें एक कपड़ा भिगोकर निचोड़ लें। अब इस कपड़े से अपने ट्रॉली बैग को साफ करें। इसके बाद बैग को कुछ देर के लिए पंखे के नीचे या धूप में रख दें।