सर्दियों में रहना है फिट औरहेल्दी तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीज़ें

By Ek Baat Bata | Nov 21, 2020

सर्दियाँ शुरू होते ही खाँसी-जुखाम और बुखार जैसी समस्याएँ बढ़ जाती हैं। ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुता जरूरी होता है। लेकिन सर्दियों की एक अच्छी बात यह भी है कि इस मौसम में में तरह-तरह की सेहतमंद सब्जियाँ मिलती हैं। यह सभी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं और सर्दियों में फिट रहने में मदद करती हैं। इसके अलावा भी कुछ अन्य खाने की चीज़ें होती हैं जो सर्दियों में शरीर को अंदरूनी गर्मी प्रदान करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको खाने की ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जो सर्दियों में आपको फिट औरहेल्दी रखेंगी - 

ड्राईफ्रूट्स 
सर्दियों में फिट औरहेल्दी रहने के लिए डॉक्‍टर्स ड्राईफ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। ड्राईफ्रूट्स में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, ओमेगा 3 एस, मैगनेश‍ियम, कॉपर, फ्लोराइड, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम और हेल्दी प्रोटीन होते हैं। ड्राईफ्रूट्स खाने से बॉडी में गर्मी आती है और दिनभर के कामों के लिए एनर्जी भी बनी रहती है।  आप मुट्ठीभर ड्राईफ्रूट्स को दिन में कभी भी ऐसे ही खा सकते हैं या ड्राईफ्रूट्स से चिक्की, लड्डू या एनर्जीबार बनाकर खा सकते हैं। 

सब्जियाँ 
सर्दियों में आलू, कंद, शकरकंद, गाजर और चुकुंदर जैसी सब्जियाँ खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है और एनर्जी भी मिलती है।  इन सभी सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, सी, मिनरल्स, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।  आप इन सब्जियों को सलाद, सूप या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।  

अंडे 
सर्द‍ियों में नियमित रूप से अंडे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, बी12, बी6, ई, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सेलिनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स की अच्छी मात्रा मौजूद होती है।  आप सुबह के नाश्ते में उबले अंडे ले सकते हैं या ऑमलेट बना कर खा सकते हैं।  इससे आपको दिनभर काम करने के लिए एनर्जी भी मिलेगी।  

खजूर
खजूर ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।  इसमें विटामिन ए, बी के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है।  सर्दियों में खजूर का सेवन करने से शरीर को अंदर से गर्मी मिलती है।  नियमित रूप से  खजूर खाने से शरीर में फाइबर की कमी दूर हो जाती है।  इसके साथ ही यह खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी नियंत्रित रखता है। 

गुड़
सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है।  यह शरीर में खून की कमी को दूर कर के इसको साफ करने में भी मदद करता है।  गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।  साथ ही गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से वजन भी कम होता है। 

तिल
तिल की तासीर गर्म होती है, जिस वजह से सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए तिल खाना बहुत जरूरी होता है।  तिल में मोनो- सैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।  साथ ही तिल में एंटी- बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, जो घाव को जल्दी भरते हैं। 

हल्दी
हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है।  इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल।  हल्दी का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से बचाव होता है।  सर्दियों में गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने से बहुत फायदा होता है।