सास-बहु के रिश्ते को बनाएं खूबसूरत, ना आने दें दूरियाँ, कुछ ऐसी बातें जिससे बना रहेगा आपस का प्यार

By Ek Baat Bata | Apr 08, 2022

शादी के बाद एक लड़की पत्नी के साथ-साथ एक बहू भी बनती है। ऐसे में पति के साथ प्यार भरा रिश्ता होना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है सास के साथ बहू का गहरा संबंध होना। पुराने समय से ही सुनते आ रहे हैं कि सास और बहू के बीच में खटपट होती रहती है। कभी बहू को सास से कोई शिकायत रहती है तो कभी सास को बहू की बातें समझ नहीं आती। हालांकि समय बदल गया है और अब सास बहू का रिश्ता भी बदलता जा रहा है। लेकिन इस रिश्ते में हल्की फुल्की खटर पटर होना स्वाभाविक है। शादी के बाद किसी भी लड़की का एकदम से नए में परिवार में एडजस्ट होना सबसे मुश्किल काम होता है। जहां उसे परिवार के बाकी लोगों के साथ-साथ अपनी सास के साथ सांमजस्य बिठाना होता है, वहीं सास को भी हर पल इस बात का ख्याल रखना पड़ता है कि नई-नवेली बहू को किसी तरीके की कोई समस्या न हो, क्योंकि सास-बहू के रिश्ते पर ही पूरे परिवार की सुख-शांति की नींव टिकी होती है। हालांकि इस रिश्ते में उतार-चढ़ाव आना लाजमी हैं। लेकिन दोनों पक्ष कोशिश करें तो इस रिश्ते को सबसे खूबसूरत बनाया जा सकता है। सास बहू का रिश्ता इस दुनिया का सबसे नाजुक रिश्ता होता है। जरा सी भी गलतफहमी या तकरार, दोनों के रिश्ते को ही नहीं बल्कि पूरे परिवार को बिखेर कर रख देती है। इसलिए इस रिश्ते में मां-बेटी जैसा प्यार होना बहुत जरूरी है। शादी के बाद दुल्हन के लिए सबसे मुश्किल काम होता है अपनी सास के साथ अच्छे रिश्ता बनाना। लेकिन अगर सास और बहू दोनों ही थोड़ी सी कोशिश करें तो यह कोई मुश्किल काम नहीं है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि सास बहू के बीच में दूरी आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं।
1. समझें एक-दूसरे को
एक मजबूत रिश्ते की नींव है, एक-दूसरे को समझना। सास-बहू के अच्छे रिश्ते के लिए जरूरी है कि दोनों एक-दूसरे की बात को शांत भाव से सुनें और समझें। दोनों ही अलग-अलग परिवेश से आई हैं इसलिए इनके विचार, रहन-सहन आदि का तरीका अलग-अलग होगा। ऐसे में बेहतर है कि दोनों ही एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें और एक-दूसरे को स्वीकारें। बेटे के शादी होने के बाद सास खुद को अकेला महसूस करने लगती है। वह अपनी बहू के साथ क कड़ा व्यवहार करने लगती है। यदि आप कभी भी ऐसा महसूस करें, तो सीधे बच्चे से बात करने की कोशिश करें। ऐसा करने से शायद आपका बहू के साथ रिश्ता खराब नहीं होगा।
2. पॉजिटिविटी है बेहद ज़रूरी
अपनी बहू या दामाद के बारे में बात करते समय हमेशा पॉजिटिव बात करें। ऐसी बात करने से आपके रिश्तेदारों को सुनने में अच्छा लगेगा। वह आपके साथ अच्छा संबंध बनाकर रखेंगे और बहू और सास के रिश्तो में कभी दूरियां नहीं आएंगी।
3. ज्यादा जिज्ञासु ना बने
आपके बच्चे और उनके जीवन साथी अपनी जिंदगी में क्या कर रहे हैं उनके पीछे उनके बारे में जाने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से शायद उन्हें बुरा लग सकता है और आपका रिश्ता खराब हो सकता है।
4. बहू को हमेशा बेटी समझें
यदि आप अपनी बहू के साथ बेटी की तरह व्यवहार करेंगे करें या उन्हें कुछ अच्छा गिफ्ट खरीद कर दे, आपका रिश्ता हमेशा मां बेटी की तरह बना रह सकता हैं।
5. दोस्ती से करें शुरुआत
शादी के बाद सिर्फ पति से ही नहीं बल्कि पूरे परिवार के साथ रिश्ता जुड़ता है। ऐसे में सब के साथ घुल-मिल कर रहना चाहिए। खासतौर पर बहू को अपनी सास के साथ अपना रिश्ता मजबूत बनाने की कोशिश करनी चाहिए। बहु की सास के साथ छोटी-मोटी नोंक-झोंक होना आम बात है। मगर यह हद से ज्यादा बढ़ जाएं तो रिश्ते की नींव हिला देता है। ऐसे में अगर सास-बहु दोनों ही अपने रिश्ते की शुरूआत दोस्ती से करनी चाहिए। इससे दोनों को एक-दूसरे को समझने में आसानी होगी। साथ ही रिश्ता गहरा और मजबूत बनेगा। इसके साथ ही हर सास को अपनी बहु के साथ बेटी जैसा व्यवहार करना चाहिए। इसके बदले में बहू को भी अपनी सास को मां का दर्जा देना चाहिए। 
6. न होने दें गलतफहमी
कोई भी नया रिश्ता जुड़ने पर उसे बड़ा संभल कर मिभाना पड़ता है। सास के साथ नए रिश्ते में अक्सर बहुत सी गलतफहमियां होने लगती है। मगर इस पर लड़ने की जगह दोनों को एक साथ बैठकर इस गलतफहमी को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप दोनों इसे दूर करने की जगह एक-दूसरे को ताने देती रहेगी तो ऐसे में रिश्ते में खटास आएगी। 
7. एक-दूसरे से बातें शेयर करें
सास और बहु में गहरा रिश्ता तभी मजबूत हो सकता है जब दोनों एक-दूसरे को पूरी एहमियत दें। दोनों को चहिए कि एक-दूसरे के साथ टाइम बिताए और अपनी बातें शेयर करें। दोनों को अच्छी-बुरी हर तरीके की बातें करनी चाहिए। अगर किसी को किसी की बात से कोई परेशानी है तो उसे खुलकर सामने रखें।  सास उम्र और तजुर्बे में बड़ी होने से उनको सही- गलत की ज्यादा अच्छे से पहचान होती है। ऐसे में बहू को अपनी सास की बातों को सुनना और मानना चाहिए। वहीं सास को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनकी बहू नए जमाने की है तो उसकी सोच में फर्क होगा। सास को भी बहू की बातों और फीलिंग्स का ख्याल रखना चाहिए।
8. एक-दूसरे की अहमियत को समझें
माना कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक-दूसरे के लिए समय निकालना मुश्किल है। मगर इसका मतलब यह नहीं कि आप एक-दूसरे पर ध्यान ही न दें। ऐसे में अगर आप जॉब करते है और अपनी सास या बहू को समय नहीं दे पा रही है तो कोशिश करें कि अपनी छुट्टी वाले दिन उनके लिए समय जरूर निकाले। आप उनके साथ शॉपिंग या खाना खाने जा सकते है। घर पर एक साथ खाना बनाकर टाइम बिता सकते है। आप अपनी सास या बहू के लिए कोई खास डिश बनाकर उन्हें स्पेशल फील भी करवा सकते है।
9. घर के काम में बहू की मदद करें 
आजकल की लड़कियां शादी के बाद भी जॉब करना पसंद करती हैं। अगर आपकी बहू भी ऑफिस जाती है, तो उनके साथ रसोई के काम में मदद कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर रात का डिनर बनाने के लिए आप पहले ही दाल उबाल दें, सब्जी काट दें या फिर आटा गूंथ कर रख दें। इस तरह की छोटी-छोटी मदद आपकी बहू को अच्छा महसूस करवा सकती है।
10. रोक-टोक न करें 
सास होने के नाते आप बहू को सही-गलत बता सकती हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा रोक-टोक आपके रिश्ते को बिगाड़ सकता है। अगर आपकी बहू कामकाजी महिला है, तो उनसे हर छोटी से छोटी जानकारी न मांगे। इससे उन्हें लगेगा कि आप उन पर निगरानी कर रही हैं।