महंगा परफ्यूम हो गया है एक्सपायर तो फेंकने के बजाय इन तरीकों से करें इस्तेमाल

By Ek Baat Bata | Oct 14, 2021

गर्मी में कपड़ों से पसीने की बदबू को दूर करने के लिए हम परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। किसी पार्टी में जाना हो या कहीं ट्रेवल करना हो, हमारी एक्सेसरी किट में परफ्यूम जरूर शामिल होता है। लेकिन कई बार हमारे फेवरेट परफ्यूम की बॉटल पूरी तरह खत्म भी नहीं होती है और उसकी एक्सपायरी डेट आ जाती है। ऐसे में आप एक्सपायर्ड परफ्यूम को फेंकने के बजाय इसका इस्तेमाल कई अन्य तरीकों से कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप एक्सपायर्ड परफ्यूम को किन कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं -  

अगर आप अपने फेवरेट परफ्यूम को पूरी तरह इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं और वह एक्सपायर हो गया है तो इसे फेंकें नहीं। आप एक्सपायर्ड परफ्यूम को रूम फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप कमरे की बदबू को आसानी से दूर भगा सकते हैं। 

अक्सर बरसात के मौसम में कमरे में बिछे कार्पेट से बदबू आने लगती है। ऐसे में आप जब आप कार्पेट को वैक्यूम क्लीन करें तो एक कॉटन बॉल को परफ्यूम में डुबो कर इससे कार्पेट को साफ करें। इससे कारपेट से परफ्यूम की भीनी-भीनी खुशबू आएगी। इसके अलावा आप कारपेट पर परफ्यूम को सीधे स्प्रे करके इसके बाद वैक्यूम कर सकते हैं।   
अक्सर रखे-रखे लेदर बैग्स से बदबू आने लगती है। ऐसे में आप एक्सपायर्ड परफ्यूम से बैग की बदबू को दूर कर सकते हैं। इसके लिए बैग से सारा सामान निकालकर बहार रख दें और परफ्यूम को बैग के अंदर स्प्रे करें। ऐसा करने से जब भी आप बैग खोलेंगे तो उसमें से परफ्यूम की खुशबू आएगी। 

कई बार डस्टबिन को साफ करने के बाद भी उसमें से बदबू आती है। ऐसे में आप एक्सपायर्ड परफ्यूम को फेंकने के बजाय डस्टबिन की बदबू को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप डस्टबिन के अंदर एक्सपायर्ड परफ्यूम को स्प्रे कर सकते हैं। 

अक्सर बरसात के मौसम में लकड़ी की अलमारी और दराज से सीलन की बदबू आने लगती है। ऐसे में आप एक्सपायर्ड परफ्यूम का इस्तेमाल करके सीलन की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। लड़की की अलमारी या दराज में परफ्यूम स्प्रे करने से इसके अंदर की नमी और बदबू खत्म हो जाती है।