इन टिप्स से सिर्फ 10 मिनट में चमकने लगेगी जली हुई कड़ाही, नहीं करनी पड़ेगी कोई मेहनत

By Ek Baat Bata | Oct 20, 2021

किचन में बर्तन साफ और चमचमाते हुए ही अच्छे लगते हैं। लेकिन कई बार खाना बनाते हुए कड़ाही जल जाती है और इसे साफ करते-करते हालत खराब हो जाती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप जली हुई कड़ाही को मिनटों में साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आपकी कड़ाही पहले जैसी चमकदार बन जाएगी - 

जली हुई एल्‍यूमीन‍ियम की कड़ाही को साफ करने के लिए एक बर्तन में थोड़ा सा पानी उबाल लें। अब इसमें बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद एल्‍यूमीन‍ियम की कड़ाही को इस घोल में तीस मिनट के लिए भिगो कर छोड़ दें। तीस मिनट बाद कड़ाही को स्टील के स्क्रबर से साफ करें। इससे आपकी कड़ाही पहले जैसे चमकने लगेगी। 

जली हुई कड़ाही को साफ करने के लिए इसमें पानी और थोड़ा सा नमक डालकर उबाल लें। इस पानी को 4 मिनट के लिए उबालें। अब कड़ाही को स्टील के स्क्रबर या ब्रश से साफ करें। जली हुई एल्‍यूमीन‍ियम की कड़ाही चमक उठेगी। 

अगर एल्‍यूमीन‍ियम की जली हुई कड़ाही को साफ करना हो एक बाउल में लिक्विड डिटर्जेंट पाउडर, बेकिंग सोडा और सिरका डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस घोल से कड़ाही को साफ करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्टील के स्क्रबर से कड़ाही को साफ करें। इससे आपकी जली हुई कड़ाही पहले जैसे चमकने लगेगी। 

जली हुई कड़ाही साफ करने के लिए लिए इसे गैस पर रखकर इसमें 4 गिलास पानी डालें। अब इसमें लिक्विड डिर्जेंट पाउडर, नमक और नींबू का रस डालें। अब इस पानी को हाई फ्लेम पर 5 मिनट तक उबालें। इस पानी को इतना उबालें कि पानी कड़ाही के ऊपर कोनों तक आ जाए। इससे कड़ाही के कोनों में लगी गंदगी भी साफ हो जाएगी। इसके बाद इस पानी को किसी बड़े बर्तन में निकाल लें और कड़ाही को इसमें 10 मिनट के लिए डुबोकर रख दें। अब एक बाउल में एक चम्मच बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर मिक्स करें। इस घोल को स्क्रबर में लगाकर इससे कड़ाही को साफ करें। इससे कड़ाही पहले जैसे चमकने लगेगी।