इन 10 आसान और उपयोगी किचन टिप्स की मदद से आप भी बन जाएंगी किचन क्वीन

By Ek Baat Bata | Oct 05, 2020

खाना बनाना भी एक कला है। कई लोगों को खाना बनाना पसंद होता है तो कुछ इस डर से किचन से दूर भागते हैं कि कहीं खाना बनाते वक्त कोई गलती ना हो जाए। अगर आप भी खाना बनाना सीख रही हैं या आपको भी खाना बनाना मुश्किल लगता है तो घबराइए मत। खाना बनाने के लिए बस थोड़े धीरज और ध्यान देने की जरूरत होती है। आज हम आपके साथ कुछ ऐसी किचन टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप भी कुछ ही दिनों में किचन क्वीन बन जाएंगी। आइए जानते हैं इन आसान लेकिन बेहद उपयोगी किचन टिप्स के बारे में - 

आलू एक ऐसी सब्जी है जो खाने में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होती है। लगभग हर घर में आपको स्टोर की हुई आलू मिल जाएगी। लेकिन अक्सर आलू को ज़्यादा दिनों तक स्टोर करके रखने से आलू अंकुरित होने लगती है या सड़ने लगती है। आलू को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए उसे हमेशा सेब के साथ रखें। इसके साथ ही आलू को कभी भी प्याज के साथ ना रखें, इससे आलू अंकुरित होने लगती है। आलू को हमेशा किसी ठंडी और अंधेरे वाली जगह पर रखना चाहिए। 

अक्सर अचार-खटाई के डिब्बों को साबुन से साफ करने के बावजूद उनसे गंध आती है। इसके लिए आप अचार के जार में कुछ अखबार के टुकड़ों को मोड़ कर डाल दें। कुछ घंटों बाद जार से गंध अपने आप गायब हो जाएगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अखबार जार की गंध को अब्ज़ॉर्ब कर लेता है। इस ट्रिक से आप जार को कुछ स्टोर करने के लिए दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अक्सर बाजार से अंडे खरीद के लाने के बाद वे एक-दो दिनों में ही खराब होने लगते हैं। अगर आप अंडों को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहती हैं तो उन पर थोड़ा सा तेल लगाकर फ्रिज में रख दें। इससे अंडे जल्दी खराब नहीं होंगे और लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। 

बरसात के मौसम में अक्सर चावल या आटे में कीड़े पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए चावल या आटे के डिब्बे में कुछ नीम के पत्ते डालकर रख दें, इससे उनमें कीड़े नहीं पड़ेंगे। इस बात का ध्यान रखें कि नीम के पत्तों को लकड़ी सहित डिब्बे में डालें ताकि खाना बनाते समय पत्ते चावल या आटे के साथ मिक्स ना हों। 

खाने का ज़ायका बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसे छीलने में थोड़ा समय लगता है। अगर आप ऑफिस जाती हैं या आपके पास खाना बनाते वक्त लहसुन छीलने का समय नहीं है तो आप एक ही बार में ज़्यादा मात्रा में लहसुन छील कर रख सकती हैं। इसके लिए लहसुन को छीलकर किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। इस बार का ध्यान रखें कि लहसुन को पानी से ना धोएं और कंटेनर गीला ना हो। इस ट्रिक से आप आराम से 15-20 दिनों तक लहसुन को स्टोर कर सकती हैं।     

अक्सर प्याज या कोई सब्जी सब्जी काटने के बाद उसकी स्मेल हमारे हाथों में रह जाती है जो साबुन से हाथ धोने के बाद भी नहीं जाती। इसके लिए आप अपने हाथों में थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और हाथों को रगड़कर साफ कर लें। इससे आपके हाथों से किसी भी तरह की स्मेल निकल जाएगी।  

कई बार खाना बनाते समय सब्जी या दाल में नमक ज़्यादा हो जाता है। कई बार तो गलती से नमक इतना ज्यादा हो जाता है कि हमें खाना फेंकना पड़ जाता है। अगर आपने भी गलती से खाने में ज़्यादा नमक डाल दिया है तो इसके लिए आप सब्जी या दाल में कुछ आलू के टुकड़े डालकर उसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें या उसे धीमी आँच पर पका लें। ऐसा करने से आलू दाल या सब्जी से नमक ज़्यादा सोख लेगा और आप आराम से उसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

अक्सर बरसात के मौसम में मसाले ख़राब होने लगते हैं। मसालों को खराब होने से बचाने के लिए उन्हें एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें और उसमें थोड़ा सा नमक डाल दें। ऐसा करने से मसाले जल्दी खराब नहीं होंगे।   

अगर आप कोई डिश बना रही हैं और फ्रिज से बटर निकालना भूल गई हैं तो इसके लिए ये ट्रिक इस्तेमाल कीजिए। बटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर 15-20 के लिए रख दें। इससे बटर जल्दी पिघल जाएगा और आपको कुछ खास मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

जब भी हम बाज़ार से केले लाते हैं तो वे बहुत जल्दी गलने लगते हैं। केले को जल्दी गलने से बचाने के लिए उसके ऊपर वाले भाग पर प्लास्टिक किचन रैपिंग शीट लपेट दें। इससे केले जल्दी गलेंगे नहीं और लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे।