खाने में नमक हो गया है ज्यादा तो इसे ठीक करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान हैक्स

By Ek Baat Bata | Jan 11, 2022

कभी-कभी हम खाना बनाते हुए गलती से खाने में ज्यादा नमक डाल देते हैं जिससे खाने का पूरा स्वाद बिगड़ जाता है। ऐसे मैं आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स बताएंगे जिससे आप खाने में नमक को बैलेंस कर सकते हैं - 

अगर सब्जी या दाल में नमक ज्यादा पड़ गया हो तो उसमें आटे की छोटी-छोटी गोलियां बना कर डाल दें। ऐसा करने से खाने में नमक कम हो जाएगा। ध्यान रखें कि खाना सर्व करने से पहले ये गोलियां निकाल दें।

अगर सब्जी में नमक ज्यादा हो गया हो तो आप उसमें थोड़ा सा भुना बेसन मिला दें। इससे सब्जी में नमक कम हो जाएगा। आप ग्रेवी और सूखी दोनों तरह की सब्जियों में इस टिप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही भुने बेसन से ग्रेवी भी गाढ़ी हो जाएगी।

अगर सब्जी या दाल में नमक ज्यादा हो गया हो तो आप उसमें उबला हुआ आलू मिलाकर भी नमक को कम कर सकते हैं। आलू सब्जी या दाल में मौजूद अतिरिक्त नमक सोख लेगा और इससे ग्रेवी भी गाढ़ी हो जाएगी।

अगर खाने में नमक ज्यादा हो गया हो तो आप नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सब्जी या दाल में नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला दें। ऐसा करने से नमक कम हो जाएगा और खाने का स्वाद भी खराब नहीं होगा।

सब्जी में नमक ज्यादा होने पर आप ब्रेड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए सब्जी में ब्रेड के 1-2 स्लाइस डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।