अपने फ्लैट के लिए खरीदें ये फर्नीचर, छोटी जगह में भी हो जाते हैं फिट

By Ek Baat Bata | Aug 19, 2021

आजकल लोग फ्लैट और अपार्टमेंट में रहना पसंद करते हैं। लेकिन किसी भी छोटी जगह को डेकोरेट करना बहुत मुश्किल काम लगता है। अगर कमरा छोटा हो और उसमें चीजें सही ढंग से फिट ना की गई हों तो कमरा अव्यवस्थित लगता है। अक्सर छोटे कमरे के लिए फर्नीचर चुनना मुश्किल लगता है। अगर आप भी अपने फ्लैट के लिए फर्नीचर खरीदना चाहते हैं तो यह टिप्स जरूर फॉलो करें - 

स्टोरेज बेंच
आजकल घरों में बेंच रखने का ट्रेंड है। आजकल मार्किट में कई साइज और डिज़ाइन वाले बेंच मिलते हैं। आप अपने कमरे के डेकॉर के अनुसार वूडन या कुशन वाला बेंच ले सकते हैं। अगर आपको ज्यादा स्टोरेज की जरूरत है तो आप स्टोरेज वाले बेंच भी खरीद सकते हैं। कमरे में बेंच रखने का एक फायदा यह भी है कि यह कम जगह घेरते हैं और कहीं फिर फिट हो जाते हैं। 

2 सीटर सोफा 
आजकल 3 सीटर सोफा की जगह 2 सीटर सोफा ने ले ली है। अगर आपने ध्यान दिया हो तो 3 सीटर सोफा में बीच की सीट ज़्यादा इस्तेमाल नहीं होती है। इसके साथ ही यह जगह भी ज़्यादा घेरता है। वहीं, 2 सीटर सोफा पूरी तरह इस्तेमाल होता है और जगह भी कम घेरता है। आप अपने कमरे के डिज़ाइन के हिसाब से 2 सीटर सोफे को सेट कर सकते हैं।  

सेंटर कॉफी टेबल विद स्टूल
आजकल सेंटर कॉफी टेबल विद स्टूल बहुत ट्रेंड में है। इसकी तरह के कॉफी टेबल की खासियत यह है कि जब आपको जरूरत हो तो आप नीचे से स्टूल को बाहर निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। जब स्टूल की जरूरत न हो तो इसे टेबल के नीचे खिसका दें। यह कम जगह घेरता है इसलिए छोटे साइज के कमरों में भी आसानी से फिट हो जाता है।

वॉल डेस्क 
आजकल ऑफिसों में भी खड़े होकर काम करने का कल्चर काफी लोकप्रिय है। अगर आपको अपने लैपटॉप पर थोड़े समय के लिए काम करना है तो वॉल डेस्क एक अच्छा ऑप्शन है। आप चाहें तो इसके साथ कुर्सी या स्टूल भी रख सकते हैं। वॉल डेस्क फर्श पर जगह नहीं घेरते हैं और जब आप डेस्क बोर्ड को बंद कर देते हैं तो यह वॉल फर्नीचर बन जाता है। 

ट्रैंडल बेड
अगर आपके कमरे का साइज छोटा है तो ट्रैंडल बेड एक अच्छा ऑप्शन है। यह एक कॉम्पैक्ट सिंगल बेड की तरह दिखता है लेकिन इसमें एक स्लाइडर बेड होता है जिसे आप जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके घर में मेहमान आते हैं या दो बच्चे हैं तो ट्रैंडल बेड आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।