घर के पुराने डिब्बों और बोतलों को फेंके नहीं उनसे बनाएं ये सुंदर चीजें

By Ek Baat Bata | Feb 27, 2020

हर कोई अपने घर को सजाने के लिए हर बार मोटी रकम खर्च करता है। अगर हम आपसे कहें की घर सजाने के लिए मोटी रकम खर्च करने की जरूरत नहीं है तो शायद आपको यकीन न हो। अगर आप चाहें तो अपने घर के पुराने और बेकार सामान से नया लुक दे सकते हैं। अभी आप सोच रहें होंगे की कैसे आप वेस्ट चीजों से अपने घर के सजा सकते हैं, तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे वेस्ट चीजों का इस्तेमाल घर सजाने में कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले घर में अच्‍छी तरह नजर दौड़ाएं ताकि आपको ये पता चल जाए कि आपके घर में ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

कोल्ड ड्रिंक का बोतलें

हम सभी जानते हैं कोल्ड ड्रिंक के बोतलें हमारे यहाँ सबसे ज्यादा यूज की जाती हैं पार्टी हो शादी हो या कोई भी त्यौहार हम कोल्ड ड्रिंक सबसे ज्यादा इस्तमाल करते हैं मगर क्या आपने कभी सोचा है कि यह हमारे लिए कैसे उपयोगी है, अगर नहीं तो आइये जानतें हैं। हम बाजार से इतने महँगे गमले खरीद कर लाते हैं जो की बहुत कच्चे होते हैं एक ठोकर लगी और गमला टूट जाता है, मगर आपको पता नहीं की हम इन कोल्ड ड्रिंक्स के बोतलों पर बहुत अच्छे अच्छे फूल पौधे लगा सकते हैं और सबसे अच्छी बात है कि यह कभी ख़राब नहीं होती है इसे हम कहीं भी कैरी कर सकते हैं इसके लिए आप बॉटल को थोढ़ा सा डेकोरेट कर दें और देखें कितना खूबसूरत गमला तैयार है।

पुराने ड्रम को बानायें डस्टबिन

कई बार हमने देखा है की हमारे घर मैं टीन का पुराना ड्रम पड़ा होता हैं हम उसे कभी यहाँ रखते हैं कभी वहा और ज्यादा परेशान हो गए तो रद्दी मैं फेक देते हैं, मगर आपको पता है की हम इस ड्रम को एक बहुत अच्छा डस्टबिन बना सकते हैं इसे पेंट करें, डिजाईन बनाये और अपने घर के गार्डन पर या गेट के बहार रखें।

खाली डिब्बे से पक्षियों का घर

हमारे घर में बच्चे होते हैं तो हम उनके लिए सेरेलेक्स यह दूध का डिब्बा लाते हैं जब वह खाली हो जाता है तो उसे फेक देते हैं। लेकिन अगर हम कहें की आप इस डब्बे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इन खाली डब्बों को रंग बिरंगे रंगों से पेंट करे और रेशमी धागे से अपने गार्डन के पेड़ पर बाँध दें और उसके अंदर कुछ अनाज के दाने डाल दें और देखें कैसे सुंदर-सुंदर पंछी आपके घर की रौनक बढ़ाते हैं।

पुराने पहियो का उपयोग

आपके पास गाड़ी है और उसके पहिये गैराज मैं पड़े हैं तो इसका क्या करें, तो आपको बता दें आप इन पहियो से अपने बच्चॊ के लिए गार्डन पर एक झूला बना दें और फिर देखें आपके बच्चे कितना एन्जॉय करते हैं।

सीडी से बनायें दिया स्टैंड

आपके घर में फिल्म देखने के बाद या गाने सुनने के बाद सीडी फेक दी जाती हैं अगर ऐसा है तो अब आप इसे न फेंके अपने घर के पुराने सीडी को लें उसे अच्छी तरह से अपने तरीके से सजायें और बीच में एक टी कैंडल लगाकर उसमे दिया जलएं और देखें दिए का कमाल।

डिस्पोजल गिलास के लैंप

डिस्पोजल ग्लास सिर्फ चाय या कॉफी के लिए नहीं बल्कि इसे घर सजाने के लिए भी यूज कर सकते हैं। इस ग्लास से आप बहुत ही खूबसूरत लैंप बना सकते हैं। इसके लिए आप ग्लास को एक के उपर एक डिजाईन बना कर चिपका लें और पुरे घर को सजाये।

पुराने दियों का दोबारा इस्तेमाल करना

अगर साफ सफाई में पुराने दिये निकले हैं तो उन्हें फेंके नहीं, बल्कि आप उनको मनपसंद रंगों से रंगें और मोती, शीशे और गोटा लगाकर इसको अट्रेक्टिव बनाएं जो आपके घर की खूबसूरती को और निखार देगें।