कुछ इस तरह घर के पुराने सामान से अपने सपनों के घर को बनाइये और सुन्दर

By Ek Baat Bata | Mar 30, 2020

हर किसी का सपना होता है घर। हमारा घर हमारी दुनिया होता है। हम अपनी दुनिया को किस तरह से सजाकर रखते हैं यह हम पर निर्भर करता है। भले ही घर छोटा हो बड़ा हो कैसा भी हो पर घर हमारे सपनों का घर होता है तो इस घर को और सुंदर बनाने के लिए आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ छोटे-छोटे टिप्स जिससे आप अपने सपनों की दुनिया को सजा सकते हैं और बेहतर बना सकते हैं अपने हिसाब से वो भी घर के पुराने पड़े हुए सामान से। आपको अपना घर सजाने के लिए कोई नई चीज खरीदने की या पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको सिखाएंगे कि पुरानी चीजों से कैसे अपने आशियाने को बेहतर बना सकते हैं।

कांच की बोतल
अक्सर हम कांच की बोतल को फेंक देते हैं। लेकिन आज से बोतलों को फेंकना नही  बल्कि इकट्ठे कर लेना है। इन बोतलों को इकट्ठे करके या तो आप ऊन और फेविकोल की मदद से सजाकर फ्लावर पॉट की तरह यूज कर सकते हैं। या फिर इन बोतलों को पेंट करके रख दीजिए और डेकोरेशन की तरह इस्तेमाल कीजिए।

पुरानी पड़े बैग 
पुराने पड़े हुए बेकार बैग का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस बैग पर कलर से हल्का फुल्का डिजाइन बनाइए उसके बाद आप इस बैक को या तो कहीं  पर टांग कर और आर्टिफिशियल फूल, आर्टिफिशियल घास का इस्तेमाल कर सकते है। इसे सजाने के लिए। या फिर इस बैग को आप मिट्टी भर के इसमें पौधे लगाकर अपनी गार्डन में टांग सकते हैं जो कि बहुत ही अच्छा लगेगा और खराब बैग का भी इस्तेमाल हो जायेगा ।

पुराने टायर
जब भी आप अपनी गाड़ी या साइकिल के टायर बदलवाने जाते हैं तो उन टायर्स को फेकने की जरूरत नहीं उन टायर्स को कलर कीजिए, और गार्डन में रख दीजिए। अब इन टायर के बीच में मिट्टी भर दीजिए और अलग-अलग रंगों के फूल के पौधे इसमें लगा दीजिए टायर का डिजाइन बहुत ही सुंदर लगेगा।

आप पुराने टायर्स का इस्तेमाल सोफे की तरह भी कर सकते हैं। बस करना इतना है कि टायर्स पर अलग-अलग ऊन से बने हुए कपड़े सिल दीजिए। अब इसको अपने बैकयार्ड में या बालकनी में सोफे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

साइकिल के टायर
पुरानी टूटी हुई साइकिल के टायर का इस्तेमाल डिजाइन के लिए कर सकते हैं। इन टायर्स को अलग-अलग रंगों से रंग दीजिए। उसके बाद आप इसे दीवार पर लटका देना है। और इसके बीच में आप अपने अलग-अलग फोटो लगा सकते हैं बहुत ही प्यारा लुक आयेगा।

चार्ट पेपर
आपको किसी भी पिंक, येलो, रेड कलर के चार्ट पेपर लेने हैं इन पेपर्स को हार्ट शेप में छोटे-छोटे कट कर लीजिए। इन हार्ट शेप को मिक्स करके अपने  घर के प्लेन पर्दों पर डबल साइडेड टेप से चिपका देना है। और अगर आप चाहते हैं तो इन पर फेरी लाइट भी टांग सकते हैं।

पुराने बक्से
माना कि आज के समय में पुराने लोहे के भारी बक्से कोई यूज़ नहीं करता है। पर उन बक्सों को यूज करने का टाइम आ गया है तो आपको पुराने बक्से निकालने हैं। उनको अच्छे से पेंट कर देना है आप चाहे तो बक्सों को प्लेन सिल्वर कलर से भी पेंट कर सकते हैं। इसके बाद इस पर छोटे-छोटे फूल पत्ते या डिजाइन बना देना है। अब आप इसको एक मेमोरी बॉक्स के  रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इस पर पेंटिंग बनाकर घर के एक कोने में रख सकते हैं। बहुत ही अच्छा लुक आएगा इसको पेंटिंग करके कोने में रखते टाइम इसमें आप घर का एक्स्ट्रा सामान भी स्टोर कर सकते हैं।