जानिए किन पुरानी चीज़ों से आप अपने घर को सजाकर बना सकते हैं शानदार

By Ek Baat Bata | Jun 11, 2020

सभी लोग अपने घर को सुंदर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं, क्योंकि हर जितना सुंदर और आकर्षित होता है लोगों का स्टेटस उतना ही अच्छा माना जाता है ज्यादातर लोग घर में सुंदरता बनाने के लिए और उसे सजाने के लिए बहुत ही मोटी रकम खर्च करते हैं, कई लोग महंगा-महंगा सामान लाते हैं ताकि सामान की मदद से उनका घर और ज्यादा सुंदर और अनोखा लगे। लेकिन हर कोई मोटी रकम खर्च कर कर अपने घर को सुंदर नहीं बना पाता। लेकिन अच्छा और सुंदर घर बनाने का सपना हर किसी का होता है। इसलिए हम आज आपके लिए कुछ ऐसे अनोखे तरीके लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर को अलग और सुंदर रूप दे सकते हैं।

पुराने बैग
कई बार घरों में बहुत सारे पुराने बैक हो जाते हैं जिन्हें घर के लोग कूड़ा समझकर या वेस्ट समझकर उन्हें फेंक देते हैं या किसी कबाड़ वाले को दे देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है? कि पुराने बैग के द्वारा आप अपने घर को सजा सकते हैं। पुराने बैग को आप एक नया लुक देकर अपनी मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजा सकते हैं। आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशियल फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से बैग और आपके घर की दीवार दोनों ही बहुत ही ज्यादा सुंदर लगेंगे साथ ही आप चाहे तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से एक वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकते हैं। ऐसा सब करने से आपके घर को एक अनोखा लुक मिलेगा।

पुरानी कांच की बोतलें
जब भी घर में कांच की बोतल में कोई भी सामान या पियें पदार्थ आता है तो उसको इस्तेमाल करने के बाद हम बोतल को बेकार समझ कर उसको फेंक देते हैं। लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि कांच की बोतल के इस्तेमाल से आप अपने घर की रौनक बढ़ा सकते हैं। आप चाहे तो इन बोतलों का इस्तेमाल अपना घर सजाने के लिए कर सकते हैं। पुराने पड़े ऊन और फेविकोल की सहायता से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनके ऊपर सजावट कर सकते हैं। इसके बाद इन सजी हुई बोतलों का इस्तेमाल आप एक फ्लावर पॉट के रूप में कर सकते हैं।

पुरानी दराज
यदि आपके घर में कोई पुरानी दराज पड़ी हुई है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उस दराज को घर से निकालने का समय आज आ गया है तो आज हम आपको पुरानी दराज के इस्तेमाल से कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपने घर को बहुत ही ज्यादा सुंदर और अनोखा बना सकते हैं। आप चाहें तो उसका इस्तेमाल कॉर्नर के रूप में कर सकते हैं. बेकार पड़े फूलदान और एंटीक पीसेज को साफ करके और थोड़ा सा डेकोरेट करके आप इन्‍हें इन दराजों पर सजा सकते हैं।

पुराने टायर
आजकल आमतौर पर सभी के घरों में गाड़ियां होती हैं, गाड़ियों के टायर पुराने हो जाते हैं या उन्हें चेंज करवाते हैं तो ज्यादातर लोग टायर को मैकेनिक की दुकान पर ही छोड़ देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी वजह से आप कभी भी अपनी गाड़ियों के पुराने टायर को फेंकने या बेचने की इच्छा नहीं करेंगे। गाड़ी के टायर का इस्तेमाल आप अपने गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं आप गाड़ी के टायरों को को गाढ़े और चटक रंगों से भी रंग सकते हैं। जिससे वह और भी सुंदर और आकर्षित नजर आएंगे साथ ही इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगा सकते हैं, आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकते हैं।

पुराने बक्से
पहले के समय में घरों में बहुत ही आसानी से बक्से मिल जाते थे, ज्यादातर उनका इस्तेमाल घर का सामान और कपड़े रखने के लिए किया जाता था। लेकिन अब लोगों के घरों में बक्से का इस्तेमाल बहुत ही कम हो गया है। यदि आपके घर में पुराना बक्सा है और आप उसे फेकने की सोच रहें हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। बल्कि बक्से का इस्तेमाल अपने घर को सजाने के लिए करें। यदि आप चाहें तो घर को नया लुक देने के लिए पुराने बक्‍सों का प्रयोग कर सकते हैं पुराने बक्‍सों पर पेंटिंग करके उन्‍हें घर के कोने में सजा सकते हैं या फिर उन पर मैटल वर्क कराकर भी इसे आकर्षक लुक दे सकते हैं।