अपने घर को बनाएं सपनों का आशियाना जानिेए घर सजाने के आसान और उम्दा तरीके

By Ek Baat Bata | Jul 01, 2020

हर किसी का सपनों का घर होता है, चाहे वो घर इंसान का हो या किसी पक्षी का घरौंदा हर किसी को अपना घर प्यारा होता है और घर एक ऐसा स्थान है, जहां पहुंचकर इंसान की सारी थकान ही मिट जाती है।
 
अपने प्यारे से आशियाने को हर कोई अपने सपनों के संसार की तरह सजाना चाहता है, फिर चाहे वो आशियाना छोटा हो या बड़ा। ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि घर को सजाने के लिए हम हमेशा महंगे-महंगे शोपीस या ओर किसी तरह के महंगे सामान का ही इस्तेमाल किया जाए। 

कई बार घर की सिंपलसिटी ही घर को सुंदर बनाती है, वास्तविक खूबसूरती होती है, क्योंकि घर आपका है तो उसमें रहते वक्त अपनेपन का अहसास होना सबसे जरूरी है और सबसे ज्यादा जरूरी है बात ये है कि एक मकान, घर तभी बनता है, जब आप उसे अपने हाथों से सजाते हैं। अपने हाथों से उसमें अपने प्यार के रंग भरे। तो चलिए आज इस लेख के द्वारा हम आपको घर को सजाने के कुछ सिंपल लेकिन बहुत काम के टिप्स बता रहे हैं।

फर्नीचर को करें रिअरेंज
फर्नीचर किसी भी घर में एक सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखता है। लेकिन हर बार फर्नीचर को बदलना मुश्किल होता है, लेकिन अगर आप अपने घर में थोड़ा बदलाव चाहती हैं तो उसे अपने घर में जितना स्थान है, उसके हिसाब से रिअरेंज कीजिए। वैसे अगर आप चाहें तो अपने फर्नीचर को ब्राइट पेंट करवाकर उसे एक नया लुक दे सकती हैं। यह छोटा सा बदलाव आपके घर का पूरा लुक ही बदल सकता है।

क्रिएट करें फोकल पॉइन्ट
आप चाहे तो कमरे में एक फोकल पॉइन्ट क्रिएट करने की कोशिश कर सकते हैं। जब आप एक कमरे की किसी एक दीवार को फोकल पॉइन्ट बनाते हैं तो इसका लाभ यह होता है कि इससे कमरे का पूरा लुक बैलेंस होता है और साथ ही आपको कमरे में हर जगह डेकोरेशन करने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती।
 
इस तरह का डेकोरेशन पॉकेट-फ्रेंडली होता है। वैसे इसमें जरूरी नहीं है कि आप दीवार को ही फोकल पॉइन्ट बनायें। आप कमरे में एक बड़ा-सा गमला रखकर या फिर अन्य तरीके से भी फोकल पॉइन्ट क्रिएट कर सकती हैं।

गो ग्रीन
घर में हरियाली हो तो पूरा घर ही देखने में खूबसूरत लगता है। पौधों की मदद से घर सजाने के कई लाभ होते हैं। ये सस्ते तो होते हैं ही, साथ ही इनसे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। हरियाली को आप अपने घर में कई तरह से सजा सकती हैं। चाहे तो किसी एक दीवार पर प्लांट्स लगाकर उसे नया रूप दें या फिर अगर आपका घर छोटा है तो आप हैंगिंग प्लांटिंग का सहारा भी ले सकती हैं। कोशिश करें कि आप घर में ऐसे पौधों को स्थान दें जो हवा को शुद्ध करने के साथ-साथ किचन में भी आपके काम आ सके।

वॉल को दें नया आकार
कमरे की दीवार आपके पूरे कमरे की शान होती है। इसमें बदलाव करने से कमरा जीवंत हो उठता है। इसे आप कई तरह से नया रूप दे सकते हैं। चाहे तो आप दीवारों का कलर बदल दें या फिर आजकल थ्री डी वॉल डिजाइन का चलन हैं जो कमरे को एक रियल लुक देते हैं।
 
इतना ही नहीं, आप दीवार पर कुछ अच्छी तस्वीरें या फिर अपने हाथ से डिजाइन किया गया कोई डेकोरेटिव पीस भी आपके कमरे की रौनक बढ़ाएगा। अगर आप अपने कमरे की किसी दीवार को वॉल ऑफ मेमोरी में बदल देंगी तो यह देखने में भी अच्छा लगेगा और इससे आपको घर में एक अपनेपन का भी अहसास होगा।

छोटे-छोटे बदलाव
अगर आप घर में एक नयापन और खिलावट चाहते हैं तो छोटी-छोटी चीजों में बदलाव करें। जैसे आप कुशन कवर, टेबल रनर्स, बेडशीट, पर्दे आदि अपनी पसंद के हिसाब से बदलें। साथ ही घर के लिए ऐसे कुशन कवर, टेबल रनर्स, बेडशीट, पर्दे चुनें जो घर में रंग तो भरें ही साथ ही वह थोड़े अलग व फंकी भी हों। अगर आपने घर में पौधे लगाएं तो उन्हें कई तरह के कलर्स से पेंट कर सकते हैं या फिर आप उन पर कोई डिजाइन भी बना सकती हैं। यह देखने में काफी अच्छा लगता है। 

अगर आपके लिए घर में हर दूसरे दिन फूलों को बदलना मुश्किल है तो आप नकली फूलों का भी इस्तेमाल सजावट के लिए कर सकती हैं। ये सस्ते भी होते हैं और आप इन्हें धोकर बार-बार प्रयोग में ला सकती हैं।

वैसे तो हम घर को कई तरह से सजा सकते हैं, लेकिन ये पूरी तरह आपके ऊपर है कि आप इसे कैसा देखना चाहती हैं तो फिर देर किस बात की, सजाएं अपने घर को अपने सपनों के कलर्स से।