एयर प्यूरीफायर की जगह घर में लगाएं ये पौधे, बढ़ेगी खूबसूरती और मिलेगी शुद्ध हवा

By Ek Baat Bata | Oct 30, 2020

पिछले कुछ समय से वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। हवा में कार्बन डाईऑक्साइड, सल्फर डाईऑक्साइड, बेनजीन, फोर्मलडीहाइड और ट्राइक्लोरोथीन जैसे जहरीले तत्वों के कारण साँस लेना भी मुश्किल हो गया है। जहरीली हवा के कारण हर उम्र के लोगों में साँस संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही है। प्रदूषण ना केवल घर के बाहर है, बल्कि हमारे घरों के अंदर मौजूद हवा भी बहुत विषैली हो चुकी है। यही कारण है कि अब लोग अपने घरों में एयर प्यूरीफायर लगाते हैं। इसके साथ ही अब लोग अपने घरों में एयर प्यूरीफायर इंडोर प्लांट्स लगाने लगे हैं। ये पौधे घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ हवा को भी शुद्ध करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे एयर प्यूरीफायर पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर की हवा को शुद्ध रखने में मदद करेंगे

एलोवेरा
आजकल एलोवेरा का पौधा आपको आमूमन हर घर में मिल जाएगा। एलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसमें हवा को शुद्ध करने की खूबी भी होती है। इस पौधे की देखभाल के लिए ज्यादा मेहनत या ताम-झाम की जरुरत नहीं होती है। थोड़ी धूप में भी यह पौधा फल-फूल सकता है। यह बेहतरीन इंडोर प्लांट हवा की अशुद्धियों को दूर करता है और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसे जहरीले तत्व को हटाकर हवा को शुद्ध रखता है।

तुलसी
हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पवित्र और पूजनीय माना जाता है। तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण तो मौजूद होते ही हैं लेकिन इसके साथ ही तुलसी पर्यावरण को शुद्ध रखने का भी काम करती है। तुलसी हवा में ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से बढ़ाती है। इसके साथ ही यह हवा से जहरीले तत्वों जैसे कार्बन डाईऑक्साइड और सल्फर डाईऑक्साइड को सोख लेता है। तुलसी का पौधा घर में हल्की धूप वाली जगह जैसे बालकनी या खिड़की आदि पर रखा जा सकता है।

बैंबू पाम
बैंबू पाम को पौधा इन दिनों काफी घरों में देखने को मिल जाता है। इस पौधे में हवा की अशुद्धियाँ दूर करने की खूबी होती है। यह हवा से जहरीले तत्व जैसे बेनजीन, फोर्मलडीहाइड और ट्राइक्लोरोथीन को तो दूर करता है। इसके साथ ही यह हवा में नमी और वातावरण को ठंडा रखता है। इस इंडोर प्लांट को आप  अपने लिविंग रूम या बेड रूम में लगा सकते हैं।

मनी प्लांट
मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसे आप घर के किसी भी कोने में आसानी से लगा सकते हैं। मनी प्लांट को ज्यादा देख रेख की  जरूरत नहीं होती है। आप मणि प्लांट को अपने ड्राइंग रूम, बेडरूम और यहाँ तक की डाइनिंग टेबल पर भी रख सकते हैं। इस पौधे की खासियत यह है कि यह हवा से फोर्मलडीहाइड जैसे जहरीले तत्व को दूर करने के साथ-साथ कमरे को फ्रेश लुक भी देता है।

स्पाइडर प्लांट
यह खूबसूरत इंडोर प्लांट आपके कमरे की शोभा तो बढ़ाता ही है लेकिन इसके साथ ही इसमें हवा की अशुद्धियां दूर करने की खूबी भी होती है। स्पाइडर प्लांट हवा से जाइलीन, बेंजीन, फार्मल्डिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसे विषैले तत्वों को दूर करता है और आस-पास की हवा को शुद्ध करता है। इसकी देख रेख के लिए भी आपको कोई खास मेहनत करने की जरूरत नहीं है।
 
रबर प्लांट
रबर प्लांट देखने में बेहद सुंदर तो लगता ही है लेकिन इसके साथ ही इसमें हवा को शुद्ध करने की खूबी भी होती है। इसे आप घर के किसी भी कोने में या बाहर भी रख सकते हैं। यह हवा से विषैले तत्वों को दूर करने के साथ-साथ बेंजीन को सोख लेता है। इसे आप अपने घर के किसी भी कमरे में या ऑफिस में रख सकते हैं।