घर को सजाते समय रखें कुछ खास बातों का ध्यान  

By Ek Baat Bata | Aug 31, 2020

अगर आप घर की सजावट में छोटी छोटी बातो को नजर में रखेगे तो आपका घर और भी सुंदर लगेगा। आप इनटीरियर डेकोरेशन का शौक रखती है और अपने घर को बहुत सुंदर तरीके से सजाना चहाती हैं और अपने नए घर में शिफ्ट हो रहे है और इंटीरीयर डेकोरेशन करवने की सोच रहे है या अपने घर को एक सुंदर लुक देना चहाती है तो कुछ ऐसी बात होती है जिन को नजरअंदाज नही किया जा सकता। घर को सजाने की कुछ ऐसी छोटी छोटी बात होती है जो हमारे घर को सुंदर बना सकती है। घर को सजाने के दोरान सजावट में कुछ गलतीया हो जाती है लेकिन आप ये गलती बिल्कुल भी ना करे अगर आपको अपना घर सुंदर बनाना है तो। कुछ छोटी छोटी बात ही आपके घर को सुंदर बना सकती है। इससे आपका घर भी सुंदर लगेगा, आपके घर में आने वाले मेहमान भी आपके घर की तारीफ करेगे।                                                    
1.एक जैसा रंग न करे - 

घर में आजकल सब जगह एक जैसा रंग का चलन अब खत्म हो चुका है। इसीलिए आप जब भी आपके घर को सजाने की सोचे तो इंटीरीयर डेकोरेशन  करवाते हुए अलग अलग हल्के रंगो का इसतेमाल करे। अगर आपको तेज रंग पसंद है तो एक दीवार पर आप अपने मन पसंद का रंग कर सकते है। रंग को और सुंदर बनाने को लिए फनीचर और पर्दे के फेब्रिक रंग के साथ भी आप मिलाप कर सकते है।                                               
 
2.घर में बहुत ज्यादा एंटीक चीज़ो का इस्तेमाल न करे- 

घर में सजावट के लिए एनटिक फ़र्निचर और सजावटी चीजों के इसेतमाल का काफी चलन है। लेकिन जरूरत से ज्यादा चीजों को घर में न रखे क्योकि इनका ज्यादा संख्या में होना घर को अस्त-व्यस्त बना सकता है। अगर आपके पास एंटीक चीजों का खजाना है तो उनकी सजावट समार्ट तरीके से करे। कमरे के कलर को देख कर ही सजावट करे

3. नकली फूलो से घर को न सजाए -

घर को सजाने को लिए नकली फूलो से बचे क्योकि घर की सजावट में सजीव चीजे ही अच्छी लगती है। आप अपने घर को फूलो से सजना चाहते तो असली फूलो का प्रयोग करे।            
 
4.कमरे में ज्यादा फोटो लगाने से बचे -

बेशक ही आपके पास बहुत सारी फोटो है जो आपके दिल के करीब है और उन्हे देख कर आपको सुख मिलता हो लेकिन फिर भी आपको कमरे में ज्यादा फोटो लगाने से बचना होगा। आप कमरे की हर दीवार पर फोटो नही लगा सकते इससे घर सुंदर नही लगेगा। आप ये कर सकते है की अपनी सभी फोटो का कॉलज बना कर उस को एक दीवार पर लगा दे। इस बात का भी धयन रखे की फोटो फ्रेम सिंपल हो और घर की दीवारो से मैच करता हो।            
5.लाइट्स का इस्तेमाल - 

आगे आप फेयरी लाइट्स का इस्तेमाल कर रहे है तो ऐसी लाइट्स का इस्तेमाल करे जोकि आपकी आंखों और दिमाग पर ज्यादा असर न करे और अच्छी भी लगे जिनका रंग दीवारों को सजावट दे।

6.ज्यादा मोटी किलो का प्रयोग -  

घर की दीवारों में कभी भी मोटी कीलें और ग्लू का इस्तेमाल न करे अगर जरूरत हो तो वल्लपिन या फिर डबल साइडेड टेप का प्रयोग करें। यही कुछ बात थी जिनको दीमाग में रख कर आप अपने घर को सुंदर और गुड लूकिंग बना सकते है।