घर बैठे अब आप दाल चावल अन्य सामान भी इन ऐप पर खरीद सकते हैं

By Ek Baat Bata | Jul 30, 2020

भारत में भी अब ऑनलाइन सामान खरीदने की प्रक्रिया बहुत ही तेजी से बढ़ने लगी है कोरोना काल में लोग ज्यादातर सामान ऑनलाइन ही मंगा रहे हैं आमतौर पर ऑनलाइन सामान में कपड़े या इलेक्ट्रॉनिक की वस्तुएं ही लोग मंगाते थे लेकिन अब घरेलू सामान भी लोग ऑनलाइन ऑर्डर करने लगे हैं काफी सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर घरेलू और पर्सनल केयर का सामान बहुत ही आसानी से मिल जाता है। 

यह सामान बाजार में बिक रहे सामान से कम रेट में मिलता है साथ ही इसकी पैकिंग बाहर के सामान से बेहतर होती है अब यह सिर्फ कपड़े, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सामानों तक ही सीमित नहीं है।
 
आजकल लोग घर के लिए राशन का सामान भी पास की दुकान के बजाय ऑनलाइन मंगवाना पसंद करते हैं। इसमें उन्हें कई तरह के ऑफर्स भी मिल जाते हैं। हम आपको बता रहे हैं वे बेस्ट ऐप्स जिनकी मदद से आप घर बैठे राशन के साथ-साथ बाकी घरेलू सामान मंगवा सकते हैं जानिए।

बिग बास्केट
यह एक भारत के लोग मुक्तिदाता लोकप्रिय होता जा रहा है, इस एप पर किराने से संबंधित हर तरह के सामान को ऑर्डर कर सकते हैं, किराने का सामान और करने के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप है इस ऐप पर आपको मनचाहा सामान मार्केट रेट से कम कीमत पर मिल जाएगा। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इस पर आप सब्जियां और फल भी खरीद सकते हैं। 

इसके माध्यम से आपको ताज़ा फल सब्ज़ियां मिलेगी। अभी यह भारत के 25 बड़े शहरों में अपनी सेवाएं दे रहा है। साथ ही अगर आप 1000 रुपये से अधिक का पहला ऑर्डर करते है तो आपको 200 रुपये की छूट भी मिलेगी।

पेटीएम मॉल
देश में सबसे लोकप्रिय ई-वॉलिट पेटीएम ने लोगों की रोजमर्रा की ज़िंदगी में अपनी एक खास जगह बना ली है, उसी तरह इस एप की ही ई-मार्केट पेटीएम मॉल एक ऑल इन वन ऐप है। जिसमे लोग हर तरह की शॉपिंग कर सकते हैं यह भी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए एक अच्छा प्लैटफॉर्म है। इसमें आपको हर तरह का सामान मिल जाता है। 

कपड़ों से लेकर नहाने के सामान तक और खाने के सामान से लेकर मोबाइल्स तक। इन सबके अलावा आप घरेलू सामान जैसे- दाल, कपड़े धोने के लिए सर्फ, काजू बादाम तक सब कुछ खरीद सकते हैं। हर महीने इस पर कई आकर्षक ऑफर्स भी आते रहते हैं। जिसकी वजह से लोगों की शॉपिंग के साथ-साथ बचत भी हो जाती है।

ऐमजॉन पैंट्री
यह ऐप घरेलू सामान खरीदने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह ऐमजॉन के सुपर मार्केट का नाम ऐमजॉन पैंट्री है। इस पर घर में इस्तेमाल होने वाली हर सामग्री उपलब्ध है आमतौर पर इस प्लैटफॉर्म पर महीने के शुरुआती और अंत के दिनों में ऑफर्स पर घरेलू सामान की बिक्री होती है।
 
साथ ही ऐमजॉन आईसीआईसीआई बैंक के कार्ड से पेमेंट करने पर अतिरिक्त कैशबैक भी देता है। इसके लिए ऐमजॉन की साइट या ऐप में जाकर पैंट्री ऑप्शन पर टैप करके खरीदारी की जा सकती है। इसके इस्तेमाल से आप अपने महीने के खर्चे में बचत भी कर सकते हैं।

ग्रॉफर्स
एक ऐसा ऐप है जिसमें आप घरेलू सामान के साथ साथ घर में साफ सफाई करने वाले सामान को भी आर्डर कर सकते हैं यह एप्स एक तरह से मेगा स्टोर की तरह ही काम करता है ग्रॉफर्स एक ऑनलाइन सुपरमार्केट है, जहां आप अपनी रोजाना की जरूरत के हिसाब से सामान खरीद सकते हैं। यहां से आप सब्जियां, फल, ब्यूटी क्रीम जैसे 5000 से अधिक सामान खरीद सकते हैं। 

साथ ही अगर आपको कोई सामान पसंद ना आए तो आप उसे डिलिवरी के समय ही वापस कर सकते हैं। इस ऐप में आप 6 क्षेत्रीय भाषाओं में सर्च कर सकते हैं। यह ऐप आज के समय में सबसे ज्यादा ग्रॉसरी के सामान के लिए इस्तेमाल करने वाला प्लेटफार्म है।

फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट
अभी तक ज्यादातर लोग सिर्फ काट दे अपना सामान मंगाते थे जैसे कि लैपटॉप मोबाइल कपड़े इत्यादि लेकिन अब काटने का सामान भी भेजना स्टार्ट कर दिया है यह ग्रोसरी व अन्य सामान खरीदने के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है जहां पर एक साथ ही आपको अलग-अलग वैरायटी के प्रोडक्ट मिल जाएंगे फ्लिपकार्ट ने हाल ही में ग्रॉसरी सामान बेचने के लिए फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट नाम से प्लैटफॉर्म शुरू किया है। 

अब कंपनी मोबाइल, लैपटॉप, फैशन के सामानों के अलावा घरेलू किराना या किचन सामान की बिक्री भी करती है। आप फ्लिपकार्ट की साइट या ऐप पर ऊपर की ओर ग्रॉसरी विकल्प पर क्लिक कर सुपरमार्ट पर जाकर खरीदारी कर सकते हैं। इस पर कई तरह के आकर्षक ऑफर मिलते हैं। 

फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट में बहुत ही आसानी से आप अपने सामान का चुनाव कर सकते हैं हर तरह के सामान के लिए अलग-अलग तरह की कैटेगरी बनाई गई है जिससे कि लोग आसानी से अपनी सुविधा अनुसार सामान को खरीद सके कोरोना काल में फ्लिपकार्ट का शॉपिंग मार्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होगा।