जानिए लॉक डाउन के दौरान कौन-कौन सी सेवाएं जारी रहेंगी

By Ek Baat Bata | Mar 25, 2020

आज के दौर में हर महिला पुरुष से कंधे से कन्धा  मिला  के चलती है, पहले की तरह सिर्फ खाना बनाना या साफ-सफाई ही अब उनका काम नही रह गया है। अब हर स्त्री अपने घर को वैसे ही संभालती है जैसे एक पुरुष। अब घर का सामान लाने की ज़िम्मेदारी महिलाएं भी उठाती हैं। लेकिन इस 21 दिन के लॉकडाउन ने हम सबके लिए थोड़ी सी मुश्किलें खड़ी कर दी हैं लेकिन आप एक सशक्त महिला हैं इसलिए आपको इससे परेशान होने की जरुरत नही है।चूँकि कोरोना वायरस के बढ़ते कदम के मद्देनजर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधन करते हुए कहा कि मंगलवार की 24 अप्रैल रात 12 बजे से  से 21 दिन तक पूरे संपूर्ण देश को लॉकडाउन डाउन किया जाएगा। मोदी ने कहा लॉक डाउन को कर्फ्यू जैसा ही माने। साथ ही 21 दिन यानी 14 अप्रैल   तक घर से न निकलने की अपील भी की। जिसके बाद से आपके मन में उमड-घुमड के कई प्रकार के प्रश्न आ रहे होंगे, जैसे- लाकडाउन के दौरान कौन-कौन सी चीजें उपलब्ध होंगी, प्रतिदिन जरूरत का सामान आपको कैसे मिलेगा? तो आइए जानते हैं इन सभी प्रश्नों के जवाब-

कौन-कौन सी चीजें उपलब्ध रहेंगी?
 
1 हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर,
2 दवा की दुकान,
3 लैब व राशन की दुकानें,
4 अस्पताल,
5 डिस्पेंसरी क्लिनिक,
6 नर्सिंग होम,
7 पेट्रोल,सीएनजी,एलपीजी पीएनजी,
8 फल सब्जी की दुकानें,
9 डेयरी दूध और मीट की दुकानें,
10 बैंक एटीएम,
11 पेट्रोल पंप,
12 प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया,
13 टेलीफोन व इंटरनेट सेवाएं,
14 बीमा कंपनी ऑफिस, आदि सेवाएं सुचारू रूप से जारी रहेंगी

क्या आप घर से बाहर आ जा सकते हैं?

राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप घर पर ही रहें। उन्होंने एक पंक्ति के माध्यम से कहा "जान है तो जहान है"आपको बता दें कि आप अपनी आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध,सब्जी,राशन,दवाएं मुद्रा  के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं।

क्या पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा जारी रहेगी ?

आपको बता देंगे कोरोना वायरस से बचने के लिए निर्णायक भूमिका निभा रही सरकार ने पूरी तरह से पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा को बंद कर दिया है।
जिसमें किसी भी प्रकार के सरकारी बस,ट्रेन,आदि. सेवा पूरी तरह से बंद रहेगी।

कौन से दफ्तर खुलेंगे?

बैंक, बीमा दफ्तर, एटीएम खुले रहेंगे। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया काम करती रहेगी। टेलिकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाएं, ब्रॉडकास्टिंग और केबल, आईटी सेवाओं में काम होता रहेगा, लेकिन जितना हो सके वर्क फ्रॉम होम करना होगा। सिक्यॉरिटी ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के आदेश के अनुसार कैपिटल और डेट मार्केट सर्विस जारी रहेगी। कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउस खुले रहेंगे। प्राइवेट सिक्यॉरिटी सेवाएं जारी रहेंगी।

क्या है पूरी तरह बंद?

सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, ऑफिस, गोदाम, हफ्ते में लगने वाली मार्केट बंद रहेंगी। केंद्र और राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी दफ्तर, ऑटोनॉमस/सबऑर्डिनेट ऑफिस और पब्लिक कॉर्पोरेशन बंद रहेंगे। कर्मशियल और प्राइवेट संस्थान बंद रहेंगे।

कहाँ जाने पर पूरी तरह से मानाही?

किसी भी धार्मिक स्थल,जिम,स्पा स्पोर्ट क्लब,पार्क,स्कूल,कॉलेजे कोचिंग इंस्टीट्यूट,मॉल,रेस्तरां दुकाने,पूरी तरह से बंद रहेंगी।
साथ ही किसी भी प्रकार का धार्मिक आयोजन करने की इजाजत नहीं रहेगी।सोशल पॉलिटिकल,स्पोर्ट,एंटरटेनमेंट एकेडमिक कल्चरल कार्यक्रमों की इजाजत नहीं होगी।अंतिम संस्कार की स्थिति में बीस लोग से ज्यादा शामिल होने की इजाजत नहीं होगी।