डरमप्लानिंग ट्रीटमेंट की पूरी जानकारी, जानिए कैसे चेहरे को चमकदार बनाएं?

By Ek Baat Bata | Jul 20, 2020

डरमप्लानिंग ट्रीटमेंट स्किन की एक्सफोलिएशन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक सामान्य ट्रीटमेंट नहीं है। डरमप्लानिंग एक्सफोलिएटिंग ट्रीटमेंट एक कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट है, जिसके जरिए स्किन की सबसे ऊपरी परत से बारीक झुर्रियों और गहरे मुंहासों के दाग-धब्बों को हटाया जाता है। 

इस समय स्किन को बेहतर बनाने के लिए बहुत तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं। इन सभी ट्रीटमेंट में से एक है डरमप्लानिंग। तो चलिए आज हम आपको बताते है डरमप्लिंग ट्रीटमेंट आखिर है क्‍या और कैसे किया जाता है, डरमप्लानिंग ट्रीटमेंट क्‍या है?

यह ट्रीटमेंट आपके चेहरे की सबसे ऊपरी परत से मृत त्वचा कोशिकाओं और बालों को हटाने के लिए किया जाता है। अगर बोलचाल की भाषा में कहें तो यह आपके चेहरे को शेव करने जैसा है। इसे एक्सफ़ोलीएटिंग ब्लेड की मदद से किया जाता है। 

डरमप्लानिंग का उद्देश्य आपकी स्किन को चिकना, जवान और गोरा बनाना है। डरमप्लानिंग ट्रीटमेंट पूरी तरह से सुरक्षित है। अन्य स्किन ट्रीटमेंट्स की तरह इसमें भी साइड इफेक्ट का एक जोखिम रहता है। इसलिए अगर आपको एलर्जी या स्किन से जुड़ी कोई और समस्‍या हो तो के ट्रीटमेंट ना करवाएं।

कैसे किया जाता है यह ट्रीटमेंट
इस ट्रीटमेंट को करने के लिए रेजर जैसे उपकरण का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह शेविंग रेजर की तरह ही दिखने वाला कुछ अलग तरह का उपकरण होता है। इस ट्रीटमेंट को करते हुए पेशेवर एस्थेटीशियन डर्माप्लैनिंग ब्लेड को 45 डिग्री के कोण पर रखते हुए। इसे आपकी त्वचा पर धीरे-धीरे खींचते हैं। इसके जरिए मृत कोशिकाओं और निशान को हटाने में मदद करता है।

त्वचा को करता है एक्सफोलिएट 
डरमप्लानिंग रासायनिक उत्पादों के मुकाबले बेहतर तरीके से आपके चेहरे को बेदाग त्‍वचा के लिए पपीते के फेशियल से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते है। यह संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए भी एक बेहतर उपाय है। इससे आपकी त्वचा बहतरीन रूप से गोरी दिखती है।

चेहरे पर मेकअप करना है आसान
डरमप्लानिंग ट्रीटमेंट के बाद त्वचा इतनी सुंदर और चिकनी हो जाती है कि आपके चेहरे पर मेकअप अलग से निखरता है। लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे हमेशा प्रोफेशनल एस्थेटीशियन से ही करवाएं।

कोई डाउन टाइम नहीं
अन्य स्किन ट्रीटमेंट से अलग, डरमप्लानिंग का कोई डाउनटाइम नहीं होता। इससे आपका चेहरा लाल नहीं होगा। लेकिन आपको डरमप्लानिंग के बाद त्वचा की उचित देखभाल करनी चाहिए।

इन बातों को भी जरूर जानें
डरमप्लानिंग ट्रीटमेंट के बाद सबसे पहले आपको धूप से खुद को बचाए रखना पड़ेगा। खास बात है कि डरमप्लानिंग ट्रीटमेंट आपके फेस के बालों को घना नहीं करता है। और जब आपके बाल वापस उगते हैं, तो आपको कोई भी अंतर महसूस नहीं होगा। डरमप्लानिंग ट्रीटमेंट करवाने के बाद किसी अन्य त्वचा उपचार या त्वचा प्रक्रिया से दूर रहें।

डरमप्लानिंग से होने वाले साइड इफेक्ट्स
आपको बता दें कि डरमप्लानिंग कराने के कुछ घंटों बाद तक चेहरे पर हल्की रेडनेस्स आ जाती हैं लेकिन घबराएं ये घबराने की बात नहीं है। ये जल्‍दी दूर हो जाती है। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आप किसी भी मौसम में इस ट्रीटमेंट को करवा सकती हैं। सभी मौसम में यह एक समान असर दिखाता है। साथ ही, इस ट्रीटमेंट के लिए आपको कम से कम दो हजार रूपये तक इक्कठे करने होंगे। ये था आसान और बहतरीन उपाय।