क्या आप भी अपने चेहरे पर वैक्सिंग कराती हैं तो जानिए वैक्सिंग से जुड़ी कुछ खास बातें

By Ek Baat Bata | Jul 27, 2020

कई महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा मात्रा में बाल आते हैं तो उन्हें हटाने के लिए वह अलग-अलग तरीको का इस्तेमाल करती है। उन्हीं में से एक है वैक्सिंग कई महिलाएं चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल करती है। चेहरे पर बाल आने का कारण हार्मोन का डिसबैलेंस या अंदर की शारीरिक समस्या हो सकती है। कई महिलाएं चेहरे से बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग ब्लीच या अन्य उपायों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं यदि आप अपने चेहरे पर वैक्सिंग कराती है तो वह आपके लिए कितना सुरक्षित है साथ ही आपको यह तो पता होना चाहिए, कि जब आप चेहरे पर वैक्सिंग कराती हैं तो उसके क्या साइड इफेक्ट होते हैं और क्या नहीं? हम आपको कुछ ऐसे फायदे और नुकसान बताएंगे जिससे कि आपको चेहरे पर वैक्सिंग कराने की पूरी जानकारी मिल जाएगी। चेहरे पर वैक्सिंग कराते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको वहीं कुछ बातें बताएंगे जिससे कि आप सही निर्णय ले सकें।

चेहरे पर वैक्सिंग करते वक्त इन बातों का ध्यान जरूर रखें:

1.जब भी आप अपने चेहरे पर वैक्सिंग कराने का निर्णय लें तो यह फैसला आपको बहुत ही ज्यादा सोच समझ कर लेना चाहिए क्योंकि वैक्सिंग के दौरान छोटी सी गलती आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ सकती है।

2.महिलाओं के चेहरे की त्वचा बच्चों की त्वचा की तरह ज्यादा नाजुक और सॉफ्ट होती है। यदि वह अपने चेहरे पर वैक्सिंग कराती है तो उनके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां या रिंकल हो सकतें हैं। इसलिए बहुत जरूरी हो तो ही चेहरे पर वैक्सिंग कराएं।

3.वैक्सिंग से हेयर फॉलिकल्स को भी काफी नुकसान पहुंचता है, जिसकी वजह से चेहरे पर सूजन, दाग,इन्फेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

4.यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे से अनचाहे बाल खत्म हो जाए तो आप वैक्सिंग की जगह कोई और विकल्प चुने जैसे कि ब्लीच या थ्रेडिंग।

5.महिलाओं के चेहरे पर काफी मोटे बाल होते हैं तो उन बालों से निजात पाने के लिए चेहरे पर वैक्सिंग, थ्रेडिंग या ब्लीच का सहारा लेती है। ऐसे में जिन महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा मोटे बाल होते हैं उन्हें इन सारे विकल्पों की जगह लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट करवाना चाहिए। यह आपकी स्किन और हेयर रिमूविंग के लिए सबसे अच्छा उपाय रहेगा।

6.कई महिलाएं अपने हाथ-पैरों की वैक्सिंग खुद घर पर ही कर लेती हैं, ऐसी महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए की वह चेहरे की वैक्सिंग कभी भी खुद से ना करें क्योंकि चेहरे की त्वचा बहुत ही मुलायम और सेन्सटीवी होती है साथ ही चेहरे की वैक्सिंग करना काफी मुश्किल होता है। चेहरे की वैक्सिंग करते समय वैक्स का टेम्प्रेचर, वैक्सिंग स्ट्रिप की क्वालिटी आदि का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए हमेशा एक्सपर्ट से ही चेहरे की वैक्सिंग करानी चाहिए।

7.चेहरे पर वैक्सिंग कराने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी स्किन किस टाइप की है।वैक्सिंग के समय स्किन टाइप का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो वैक्सिंग कराने से पहले स्किन एक्सपर्ट से इस बारे में जरूर बात कर लें। यदि सही जानकारी लिए बिना आप अपने चेहरे पर वैक्सिंग कराती हैं तो चेहरे पर इन्फेक्शन हो सकता है।

8.चेहरे की वैक्सिंग कराते समय साफ सफाई का खासतौर पर ध्यान रखें, वरना चेहरे पर इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ सकती है।

9.यदि आप अपने चेहरे पर वैक्सिंग कराने जा रही है या करा ली है, तो ध्यान रखें कि वैक्सिंग कराने से पहले या कराने के तुरंत बाद भूल कर भी ब्लीच का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने से आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है।है।

10.जब भी आप अपने चेहरे पर वैक्सिंग कर लें तो उसके बाद अपने चेहरे पर लोशन या फेस सीरम लगाना बिल्कुल भी ना भूलें। यदि आप किसी भी तरह का लोशन या नहीं लगाती हैं तो आपके चेहरे पर रैशेज होने का खतरा बढ़ जाता है।