क्या आप जानते हैं कि चावल के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की रंगत बदल सकते हैं

By Ek Baat Bata | Jul 18, 2020

चावल खाने के शौकीन आपको हर जगह मिल जाएंगे। हर घर मे आपको चावल बहुत ही आमतौर पर मिल जाएंगे। कई लोग होते हैं जो चावल को उबाल कर खाना पसंद करते है, तो कई लोग उन्हें फ्राई करके खाना पसंस करते है। चावल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को चमका सकते हैं। आज हम आपको चावल के कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बताएंगे जिस से की आपकी त्वचा पहले से और ज्यादा बेहतर और चमकदार हो जाएगी। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा बेदाग और खूबसूरत भी हो जाएगी।


चावल और कच्चा दूध:

क्या आपको पता है चावल और कच्चे दूध का मिश्रण आपकी त्वचा लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। आप चावल का फेस पैक बना कर अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले 4 चमच चावल लें और उन चावलों को करीब 3 से 4 घंटों तक पानी में भिगो दें। जब चावल अच्छी तरह से फुल जाए तो उसके अंदर 4-5 चम्मच कच्चा दूध डाले और फिर उस मिश्रण लो मिक्सिंग में डालकर दरदरा पीस लें। मिश्रण को अच्छी तरह से पीसने के बाद, इसे फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। पैक को फेस पर लगाने के बाद 1 घंटे के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और चेहरे पर लगे फेस पैक को सूखने दें। जब पैक पूरी तरह से सुख जाए, उसके बाद हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम 3 दिन बाद जरूर लगाएं। कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा।


चावल का आटा, शहद और नींबू:

आपकी त्वचा को दोबारा से जिंदा करने के लिए चावल का आटा आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा क्योंकि चावल का आटा डेड स्किन को निकालने में मदद करता है।सबसे पहले आप चार चम्मच चावल तीन से चार घंटों के लिए भिगो दें। जब अच्छी तरह से फुल जाएं फिर उसे दरदरा पीस लें। चावल को पीसने के बाद उसमें थोड़ा सा शहद और नींबू अच्छी तरह से मिला लें। इस मिशन को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसे चेहरे पर लगाए और 1 घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। इससे चेहरे पर मौजूद मृत त्वचा निकल जाएगी और वह रिफ्रेशिंग और यंग दिखने लगेगी। 


चावल का आटा और दही:

बहुत ही कम।लोगों को पता है कि चावल के अंदर अमीनो ऐसिड और विटमिन्स होते हैं जोकि हमारी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। यह दोनों ही तत्व हमारे चेहरे से गंदगी हटाने के काम करते हैं। यदि आप इनका लगातार इस्तेमाल करें तो यह लंबे समय से गंदगी को हमारे चेहरे से दूर रखने का काम करते हैं यदि आप गोरी रंगत पाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। गोरी रंगत पाने के लिए आप सबसे पहले चावल दरदरा पीस लें फिर उसके अंदर शहद और 3 चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। उसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे अपने चेहरे पर आधे घन्टे तक चेहरे पर ऐसा ही लगा छोड़ दें और फिर जब यह पैक चेहरे पर पूरी तरह से सुख जाए तो हल्के हाथों से चेहरे को रगड़ें।  फिर 5 मिनट बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।


त्वचा के लिए चावल के फ़ायदे:


1 सूरज से सुरक्षा

यदि आप नियमित रूप से चावल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। जैसा कि सभी जानते हैं सूरज की किरणें हमारी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होती है। इसकी यूवी रेस अपनी त्वचा को काला कर देती है, साथ ही इसके प्रभाव से त्वचा की नमी और खूबसूरती भी गायब हो जाती है। यदि का चावल का इस्तेमाल करते हैं तो यह सूरज की इन सभी किरणों से हमारी रक्षा करेगा।


2 डार्क सर्कल करें दूर

कई लोगों को आंखों के नीचे डार्क सर्कल या काले घेरे की समस्या रहती है। वह हर तरह की कोशिश कर लेते हैं लेकिन इस समस्या से उन्हें निजात नहीं मिल पाता। यदि आप डाक सर्कल के काले घेरे जैसी समस्या से मुक्ति पाना चाहते हैं तो भी चावल के आटे का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ा-सा केला, कैस्टर ऑयल व चावल का आटा मिलाकर एक थिक पेस्ट तैयार करें।इस पेस्ट को आई मास्क की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद अपनी आंखों को साफ करके ठंडे पानी से मुंह को धो लें। 


3 स्किन को करें ब्राइट

अगर आप अपनी स्किन टोन को लाइट व ब्राइट बनाना चाहती हैं, तो इसमें चावल का आटा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि चावल के अंदर ओमनी एसिड व विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को साफ करने के साथ−साथ उसे ग्लो करने में भी मदद करते हैं।


4 रिंकल्स व पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं

कई महिलाएं और पुरुषों को रिंकल्स व पिंपल्स जैसी समस्याएं होती हैं। जिसकी वजह से उनकी प्राकृतिक सुंदरता कहीं खो जाती हैं। साथ ही उनके अंदर आत्मविश्वास की भी कमी हो जाती हैं। उस सुंदरता को दोबारा निखारने और आत्मविश्वास पाने के लिए आप चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से झुर्रियों व पिंपल्स से निजात पाना बेहद आसान है। इसके लिए आप एक चमच चावल के आटे में खीरे का रस व नींबू का रस डालकर एक पैक तैयार करें। इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। करीब 15 मिनट तक इससे अपने चेहरे पर लगा रहने दे और उसके बाद साधा पानी से अपने चेहरे को धो दें।

 
5 बहुत ही कम लोगों को चावल के बारे में ज्ञान है कि यह किस तरह से हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बहुत ही कम लोगों को यह पता है कि इसके अंदर फेरुलिक ऐसिड और ऐलनटॉइन होता है जोकि से संबंधित हर परेशानी को दूर करने में मदद करता है। यह दोनों मिलकर चावल हमारी त्वचा के लिए एक बेहतर सनस्क्रीन बनाते हैं। इसमें ऐंटी-इन्फ़्लेमटेरी प्रॉपर्टीज होती हैं जोकि हमारी त्वचा को सनबर्न से बचाती हैं साथ ही त्वचा को टैनिंग भी दूर रखती हैं।


6 आप चाहे तो चावल के आटे को फेस पाउडर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके अंदर मौजूद तत्व चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑइल को सोख लेते हैं, जिससे स्किन ऑइली नहीं होती और न ही कील-मुंहासे निकलते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।