उम्र से 10 साल छोटा दिखना है तो आजमाएं ये आसान टिप्स

By Ek Baat Bata | Mar 20, 2021

खूबसूरत और जवां दिखना हर महिला की चाहत होती है। किसको पसंद होगा कि उसके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियां, झाइयाँ या काले घेरे हों। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ ये सभी समस्याएं होना भी आम है। ऐसे में महिलाऐं जवां दिखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करती हैं। आजकल बाजार में कई एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन आप बिना पैसे खर्च किए भी यंग और स्मार्ट दिख सकती हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अणि उम्र से 10 साल छोटी दिखेंगी -  
स्वस्थ जीवनशैली में अपनाएं 
अगर आप जवां दिखना चाहती हैं तो बहुत जरुरी है कि आप अंदर से भी जवां महसूस करें। इसके लिए बहुत जरुरी है कि आप स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। अपने खानपान का ख़ास ध्यान रखें और अपने आहार में हेल्दी फूड शामिल करें। अपने खाने में हरी सब्जियाँ, फल, साबुत अनाज और डेयरी प्रोडक्ट जरूर शामिल करें। 

वजन नियंत्रित रखें 
अगर आपका वजन ज़्यादा है तो आप अपनी उम्र से अधिक बड़ी दिखेंगी। अगर आप यंग दिखना चाहती हैं तो अपने वजन को कंट्रोल करें। इसके लिए संतुलित आहार खाएं और नियमित व्यायाम करें। आप चाहें तो रोजाना योग कर सकती है या जिम ज्वाइन कर सकती हैं। इसके अलावा आप अपनी हॉबी जैसे डांसिंग, साइकिलिंग आदि के जरिए भी वजन घटा सकती हैं।   

बदलें अपना हेयरस्टाइल 
अगर आप जवां दिखना चाहती हैं तो नए-नए हेयरस्टाइल ट्राई कर सकती हैं। आप सॉफ्ट बैंग्स, पिक्सी कट या लेयर्स में हेयरकट करवा सकती हैं। ये हेयरकट करवाने से आपके चेहरे का लुक एकदम बदल जाएगा और आप जवां दिखेंगी। आप चाहें तो अपने बालों को कलर भी करवा सकती हैं, यह आपको एक स्मार्ट और यंग लुक देगा। 
मेकअप से बदलें अपना लुक 
बढती उम्र में झुरियां, झाइयाँ और आँखों के नीचे काले घेरे होना आम बात है। ऐसे में आप मेकअप का इस्तेमाल करके अपने चेहरे से एजिंग के लक्षणों को छिपा सकते हैं। आँखों के नीचे काले घेरे छिपाने के लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप फॉउंडेशन की जगह मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। यंग दिखने के लिए लाइट मेकअप ही करें। हैवी मेकअप से आपके चेहरे की फाइन लाइन्स उभर कर दिखेंगी, जिससे आपकी उम्र ज़्यादा लगेगी। 

घर पर बनें फेस मास्क का इस्तेमाल 
आजकल बाजार में कई एंटी-एजिंग क्रीम्स मौजूद हैं। लेकिन आप चाहें तो घर पर भी फेस मास्क बना सकती हैं। आप इसके लिए चेहरे पर टमाटर, खीरे, मलाई, नींबू, और गुलाबजल से बने फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा निखरी और बेदाग बनेगी और आप यंग दिखेंगी।