अब ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जेब खाली करने की जरूरत नहीं, जानें कोरियन राइस क्रीम बनाने की सीक्रेट विधि

By Ek Baat Bata | Sep 10, 2020

चावल का इस्तेमाल आपने पुलाव, खीर और अन्य मज़ेदार रेसिपीज बनाने में तो किया ही होगा लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप चावल से क्रीम भी बना सकती हैं। जी हाँ, आप चावल से घर बैठे बहुत ही आसानी से नेचुरल क्रीम बना सकती हैं। कोरियन स्किन केयर में भी चावल का काफी ज्‍यादा इस्तेमाल होता है। वैसे तो कोरियन राइस क्रीम बहुत फेमस है और मार्किट में आसानी से मिल भी जाती हैं लेकिन ये काफी महंगी आती है। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको बिना पैसे खर्च किए, घर पर ही राइस क्रीम बनाने का सीक्रेट बताएंगे। इस क्रीम के इस्तेमल से आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी और चेहरे पर दाग-धब्बे और कालापन जैसी तमाम स्किन प्रॉब्लम भी दूर होंगी। आइए जानते हैं होममेड राइस क्रीम बनाने का तरीका - 

होममेड राइस क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आधी कटोरी चावल लें और पानी से अच्छी तरह धो लें। अब बर्तन में पानी भर को चावल को कम से कम एक घंटे तक भिगो कर रखें। 

इसके बाद एक पैन लें और उसमें भिगोए हुए चावल और पानी डाल कर उबाल लें। इसे तब तक पकाना है जब तक चावल एकदम गल ना जाएं।  

चावल को अच्छी तरह पकाने के बाद इसे थोड़ी ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक छन्नी की मदद से इसे छान कर चावल का सारा माढ़ एक कटोरे में निकाल लें। 

अब इसमें  1 चम्‍मच रोज वॉटर, 1/2 चम्मच ऑलिव ऑयल और विटामिन ई ऑयल डालकर अच्छी तरह मिक्‍स करें। आप चाहें तो कुछ बूँदे एसेंशियल ऑयल की भी डाल सकते हैं। 

अब इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल डालें और अच्छी तरह मिलाकर किसी काँच के कंटेनर या बॉटल में खाली कर लें। इस क्रीम को आप फ्रिज में कम से कम दस दिनों तक स्टोर करके रख सकती हैं।  

चावल से बनाएं फेसपैक 
चावल के पानी से आप क्रीम ही नहीं फेसपैक बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए चावल को कम से कम दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद चावल को कच्चे दूध के साथ मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। अब  इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से मुँह धो लें। इस फेस पैक से आपके चेहरे का कालापन दूर होगा और स्किन चमकदार बनेगी। 

चावल से बनाएं स्क्रब 
आप चाहें तो चावल से फेस स्क्रब भी बना सकती हैं। इसके लिए पानी में भिगोए हुए चावल को दरदरा पीस लें। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं और चेहरे पर कम से कम आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे छुड़ाएं और फिर साफ पानी से मुँह धो लें। इससे आपके चहरे की डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा ग्लोइंग बनेगी।