त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है रेटिनॉल, जानें इसके फायदे

By Ek Baat Bata | Sep 02, 2021

खूबसूरत और जवां दिखना हर महिला की चाहत होती है। किसको पसंद होगा कि उसके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियां, झाइयाँ या काले घेरे हों। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ ये सभी समस्याएं होना भी आम है। ऐसे में महिलाऐं जवां दिखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। आजकल बाजार में कई एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि एंटी एजिंग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में रेटिनॉल का इस्तेमाल होता है। आइए जानते हैं कि रेटिनॉल क्या होता है और यह हमारी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है -

हमारे शरीर के लिए कई तरह के विटामिन जरुरी हैं। विटामिन ए भी ऐसा ही एक विटामिन है। विटामिन ए एक फैट सॉल्यूबल विटामिन है, जो अंडे, चीज़, गाजर और शकरकंद में पाया जाता है। इसे त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर में कोलेजन का उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे दमकती हुई नजर आती है। रेटिनॉल का इस्तेमाल फ्री रैडिकल्स, त्वचा का ग्लो बढ़ाने और चेहरे की फाइन लाइन्स को कम करने के लिहाज से बहुत असरदार माना जाता है। यही वजह है कि इसका इस्‍तेमाल कई सारी स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स में होता है। आज के इस लेख में हम आपको रेटिनॉल के फायदों के बारे में बताएंगे - 

रेटिनॉल के इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है। रेटिनॉल के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उन्हें कील-मुंहासों की समस्या ज्यादा होती है। रेटिनॉल त्वचा पर सीबम के उत्पादन को कंट्रोल करता है, जिससे पिंपल्स की समस्या दूर होती है। यही वजह है कि रेटिनॉल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। 
धूप में ज़्यादा देर रहने के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। इससे चेहरे की रंगत में फर्क आ जाता है। धूप में बाहर निकलने के कारण चेहरे की स्किन टोन भी प्रभावित होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन टोन बराबर दिखे तो रेटिनॉल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।  

रेटिनॉल के इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद डैमेज स्‍किन हटती है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इससे स्‍किन चमकदार बनती है और रंगत भी साफ होती है।