जानें किस तरह से बालों के लिए नेचुरल स्प्रे बना सकते हैं

By Ek Baat Bata | Jul 30, 2020

बालों को सुंदर और शाइनी बनाने के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करती हैं कई महिलाएं तो ब्यूटी पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट्स भी कराती हैं ताकि उनके बाल सुलझे और शाइनी बने रहे अपने बालों की उम्र बढ़ाने के लिए वह न जाने कितने तरीके इस्तेमाल करती हैं। 

क्या आपको पता है? 
ज्यादातर इस तरह के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से आपके बालों में पहले जैसी नेचुरल बात नहीं रहती आपके बाल केवल कुछ ही समय के लिए सुंदर और शाइनी नजर आते हैं उसके बाद आपके बालों की हालत बेहद खराब हो जाती है।
 
ऐसे में आज हम आपके सामने कुछ ऐसे नेचुरल तरीके बताएंगे जिससे आप घर पर ही उन्हें बनाकर अपने बालों में इस्तेमाल कर सकती हैं और आपके बाल पहले की तरह ही  शाइनी सुलझे और घने हो जाएंगे साथ ही आपके बालों की खोई  हुई चमक वापस आ जायेगी।

त्‍वचा का ध्यान रखने के साथ साथ बालों की केयर करना भी बेहद जरूरी है। खासतौर पर अगर आपके बालों को रोज प्रदूषण, धूल-मिट्टी का सामना करना पड़ रहा हो तो बालों की ज्यादा देख भाल जरूर करें। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपके बाल बेजान होने के साथ ही अपनी चमक खो बैठेंगे। 

बाजार में आपको बहुत सारे महंगे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे जो बालों को चमकदार बनाने का दावा करते हैं। मगर इनका असर बालों पर बहुत ही कम समय के लिए होता है। अगर आपको बालों में नेचुरल शाइन चाहिए तो बालों में घर पर बने इन 2 हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करें, इसके इस्तेमाल से आपके बालों को बहुत ज्यादा फायदा होगा। तो अब हम आपको बताएंगे बालों के लिए नेचुरल स्प्रे बनाने के आसान तरीके।

एलोवेरा जूस और आर्गन ऑयल हेयर स्‍प्रे 
अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के कारण आप अपने बालों की चमक हो बैठते हैं। और भी कई कारण हैं जिनकी वजह से बाल बेजान हो जाते हैं इन कारणों में सबसे प्रमुख मौसम में बदलाव और प्रदूषण होता है। प्रदूषण के कारण बालों की चमक गायब हो जाती है। 

ऐसे में आपको बालों में एलोवेरा और आर्गन ऑयल से तैयार होममेड हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करने से आपके बालों में नई जान आ जाएगी और वह पहले की तरह शाइन करने लगेंगे। इस स्प्रे के इस्तेमाल से आपके बालों पर अलग ही तरह की चमक और रोनक आ जाएगी।

सामग्री 
1 कप एलोवेरा जूस 
1 छोटा चम्‍मच आर्गन ऑयल 

विधि 
सबसे पहले एलोवेरा का जूस एक बर्तन में निकल लें।
जूस बनाने के लिए आपको एलोवेरा का जैल निकालना होगा  
बाद में उस जैल को ग्राइंड करके जूस बनाना होगा।
एलोवेरा जूस बनाने के बाद उसके अंदर आर्गन ऑयल अच्छी तरह मिक्‍स कर लें।
अब इस मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें।
अच्छे प्रभाव के लिए इस मिश्रण को रोज रात में सोने से पहले अपने बालों में स्‍प्रे करें। साथ ही स्‍कैल्‍प की हल्‍की मसाज भी करें। 
आप इस मिश्रण को बालों में रात भर के लिए लगा हुआ छोड़ सकती हैं। सुबह उठ कर आप बालों को पानी से धो लें।  
इस प्रक्रिया को रोज दोहराएं, आपके बालों में पहले की तरह चमक वापिस आ जाएगी।

आर्गन ऑयल के फायदे 
बहुत कम लोगों को पता है कि आर्गन ऑयल बालों के लिए एक बहुत ही अच्‍छा कंडीशनर होता है। 
आर्गन ऑयल के अंदर फैटी एसिड, एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन-E आदि तत्‍व होते हैं। इन सभी के कारण हमारे बाल मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।
यदि आपके बाल लंबे समय से ड्राई हैं तो आर्गन ऑयल से तैयार हेयर स्‍प्रे आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। 
इस तेल के अंदर पॉलीफेनोल होता है, जो स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍चराइज करता है। बेजान बालों के लिए भी आर्गन ऑयल बहुत ही फायदेमंद होता है। यह बालों को अंदर से रिपेयर करता है और बालों की चमक बढ़ाने के साथ साथ उन्हें लंबे समय तक मजबूत बनाए रखता है।

एलोवेरा के फायदे 
एलोवेरा त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप नियमित रूप से एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो यह बालों को धूल-मिट्टी से प्रभावित होने से बचाता है। इसका इस्तेमाल आप बिना संकोच किए कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर एंटीसेप्टिक के गुण होते हैं जिसके कारण इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं होता। 

अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ऑयली हैं तो एलोवेरा लगाने से बालों में चिपचिपाहट कम हो जाती है। एलोवेरा के इस्‍तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है। साथ ही लंबे समय तक डैंड्रफ बालों में नहीं होते

अदरक का रस, गुलाब जल और एलोवेरा जूस हेयर स्‍प्रे
बालों की खोई चमक वापिस लौटाने में अदरक का रस,गुलाब जल और एलोवेरा जूस से बना हेयर स्‍प्रे भी सहायक साबित हो सकता है। खासतौर पर अगर आपके बाल डल होने के साथ ही झड़ भी रहे हैं तो यह स्‍प्रे आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

सामग्री 
1 कप अदरक का रस 
2 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जूस 
3 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 
सबसे पहले तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें और इसका मिश्रण तैयार कर लें।
सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। 
ध्यान रखें कि आप इस मिश्रण का इस्तेमाल मिश्रण को धुले हुए बालों पर ही करे।
इस मिश्रण का इस्तेमाल आप ज्यादातर रात के समय करें सोने से पहले इस मिश्रण को स्प्रे के द्वारा अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें और पूरी रात इसी तरह से लगा छोड़ दें।
सुबह आप बालों को  सादा पानी से धो लें। यदि आप प्रक्रिया को रोज करेंगे तो निश्चित रूप से आपको अपने बालों में फायदा नजर आएगा। 

अदरक के फायदे 
अदरक हमारे लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसके अंदर सिलिकॉन नाम का तत्‍व होता है। 
जो बालों की हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। 
इसमें मैग्‍नीशियम भी पाया जाता है, जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। 
बालों में डैंड्रफ है तो अदरक का स्‍प्रे बालों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है
अदरक में जिंक होता है। जिसकी वजह से डैंड्रफ जैसी समस्या बालों से हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाती है।