जानिए कैसे आप अपने हाथों और नाखूनों के सुंदर और आकर्षित बना सकतें हैं

By Ek Baat Bata | Jun 03, 2020

कई लड़कियों को नाखून बढ़ाने का बहुत शौक होता है लेकिन घर के कामकाज के कारण उनके नाखून ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाते वो कमज़ोर होकर टूट जाते हैं। कई बार घर के बड़े-बूढ़े भी नाखून बढ़ाने से मना करते हैं। ज्यादातर वो नाखूनों की सफाई ना करने पर बहुत डांटते हैं। क्या अपने कभी सोचा है कि हमे डांट क्यों पड़ती है? असल में वो हमारी भलाई के लिए ही कहते हैं। इसलिए आज हम आपको नाखूनों की देख भाल के बारे में बताएंगे। क्योंकि नाखून का आकार उनकी सेहत आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है। हमारे हाथ और नाखून दिन में कई चीज़ों के संपर्क में आते हैं, इसलिए उनकी खासतौर पर देखभाल और सफाई  बहुत ज्यादा जरूरी है।

हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए
यदि आपको बड़े नाखून रखने का बहुत ही ज्यादा शौक है तो उसका ध्यान भी आपको उतना ही रखना होगा। नाखूनों को साफ रखने के लिए उन्हें अच्छी तरह से धोना चाहिए। समय-समय पर आपको साबुन या हैंडवाश से अपने नाखूनों की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। इससे ना केवल उन में पनपने वाले बैक्टेरिया खत्म होंगे बल्कि आपके नाखून और ज्यादा सुंदर और अच्छे लगेंगे।
 
नाखूनों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए हाथों को हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं। गुनगुने पानी के इस्तेमाल से नाखून के अंदर के सारे बैक्टीरिया बहुत ही आसानी से मर जाते हैं, नाखून बिल्कुल साफ हो जाते हैं साथ में आपको ध्यान रखना होगा ज्यादा ठंडा या गर्म पानी त्वचा को नुक्सान पहुँचा सकता है। इसलिए हमेशा हाथ धोने के लिए और नाखून की देखभाल के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

क्यूटिकल की देखभाल है ज़रूरी
क्यूटिकल का मतलब होता है नाखून के त्वचा की बाहरी परत यह शरीर का बहुत ही नाजुक हिसा होता है। रोजाना का तनाव और हाथों से होने वाले सारे कामों से यह बहुत ही ज्यादा प्रभावित होते हैं। इसलिए नाखूनों में क्यूटिकल ऑयल लगाना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से नाखूनों का रूखापन बिल्कुल दूर हो जाता है। क्यूटिकल ऑयल की जगह आप ग्लिसरीन का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। नाखूनों और हाथों में कोमलता लाने के लिए सप्ताह में दो बार सोने से पहले ग्लिसरीन का इस्तेमाल अवश्य करें।

मैनीक्योर करें
जिस तरह से हर समय आप अपने चेहरे की देख भाल करते हैं, ठीक उसी तरह ही अपने नाखूनों और हाथों की भी देख भाल करना अति आवश्यक है। क्योंकि शरीर के अन्य पार्ट्स की तरह ही हमारे हाथ भी बहुत काम करते हैं। इसलिए महीने में एक बार मैनीक्योर जरूर करना चाहिए। नियमित रूप से मैनीक्योर करने से आपके हाथ और नाखून साफ़ और कोमल हो जाएंगे और आपकी त्वचा की मृत परत भी हट जाती है।

नेलपेंट लगाने का सही तरीका
आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन अपने नाखूनों के लिए थोड़ा समय ज़रूर निकालना चाहिए। और उनकी देख भाल करनी चाहिए। और उन्हें सुंदर बनाने के लिए नेल पॉलिश लगाएं। क्योंकि नेल पॉलिश से हाथ बहुत ही सुंदर और आकर्षित लगते हैं। लेकिन उसे लगाने का सही तरीका न पता होने की वजह से कभी-कभी निराशा का सामना भी करना पड़ता है।
 
नेल पॉलिश लगाने के बाद एक कोट ट्रांसपेरेंट नेल पेंट का जरूर लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपकी नेल पॉलिश ज्यादा समय तक रुकी रहेगी। यदि आपका कलरफुल नेल पॉलिश लगाने का मन नहीं है तो आप ट्रांसपेरेंट लगा सकती हैं। ज्यादातर महिलाएं नेल पेंट हटाने के लिए किसी भी रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। यही नाखून टूटने का मुख्य कारण होता है। इसलिए अच्छे ब्रांड के रिमूवर या फिर एसीटोन-मुक्त रिमूवर का ही प्रयोग करना चाहिए।

सही खान-पान रखे नाखूनों को मजबूत
नाखून हो या समस्त शरीर सब को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे खान-पान की आवश्यकता होती है। जब भी स्वास्थ्य की बात आती है तो इसमें खाने-पीने को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इसी तरह मज़बूत नाखूनों और कोमल हाथों के लिए आपके भोजन में प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन ई, फाइबर, और खनिज़ भरपूर मात्रा में होने चाहिए। फल, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, सफ़ेद मांस और दालें इनका भी सेवन करना चाहिए, क्योंकि कैल्शियम की कमी के कारण भी नाखून टूटते हैं, इसलिए कैल्शियम युक्त भोजन जैसे दही, उबले अंडे इन सभी का सही तरह से सेवन करना चाहिए।

नमक के पानी से सफाई करें
यदि आपको अपने नाखून सुंदर और मजबूत बनाने हैं तो आपको नमक का इस्तेमाल करना चाहिए, किसी भी एक बर्तन में इतना पानी लें, जिससे आपके हाथ पानी में अच्छी तरह डूब जाएं। उस पानी में दो चम्मच नमक डालें और उसे अच्छी तरह घोल लें फिर उस पानी में 15 मिनट तक हाथ भिगोकर रखें। उसके बाद किसी भी कॉटन के कपड़े से या रुई से हाथों को सुखा लें और उसके बाद उन पर ग्लिसरीन लगा लें। ऐसा करने से आपके नाखून बहुत ही सुंदर और आकर्षित हो जाते हैं।

हाथों को दें कैमोमाइल स्नान
यदि ज्यादा देख-भाल के बाद भी आपके नाखून पीले पड़ रहे हैं तो अपने नाखूनों को कैमोमाइल स्नान दें। यह आपके नाखूनों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। सूखे कैमोमाइल के फूलों का इस्तेमाल करें। इसके लिए सूखे कैमोमाइल को दो कप पानी में 20 मिनट के लिए भिगोकर रखें। फिर अपने नाखूनों को उस मिश्रण के अंदर 15-20 मिनट के लिए भिगोयें। यह प्रक्रिया सप्ताह में दो से तीन बार जरूर करें और अच्छे परिणाम के लिए इस पानी में नींबू भी मिला सकते हैं।

गुलाब जल और ग्लिसरीन के इस मिश्रण का इस्तेमाल करें
नाखूनों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए गुलाबजल, ग्लिसरीन और हाइड्रोजन परॉक्साइड के मिश्रण का इस्तेमाल करें। 40 मि.ली. गुलाबजल में 10 ग्राम ग्लिसरीन और 50 मि.ली. हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलायें। उसके बाद इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक नाखूनों पर लगा कर रखें और हल्के गुनगुने पानी से हाथ और नाखूनों को अच्छी तरह धो लें।

जिलैटिन से बढ़ाएं नाखून
यदि आप नाखून बढ़ाने का प्रयास काफ़ी लंबे समय से कर रहें है और आपके नाखून फिर भी नहीं बढ़ रहे तो जिलैटिन के इस्तेमाल से आपके नाखून बहुत जल्दी बढ़ जाएंगे। आप जिलैटिन को नेलपॉलिश लगाने से पहले बेस की जगह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप हाउस वाइफ हैं या घर का काम जैसे सफाई करना, खाना बनाना आदि ज्यादा करती हैं तो बेहतर होगा की आप ग्लव्स का इस्तेमाल करें। जिन्हें पहनने से साबुन और केमिकल्स से आपके हाथ और नाखूनों की सुरक्षा होगी।