आप भी अपनी पसंदीदा एक्ट्रेस की तरह चाहती हैं ग्लोइंग स्किन तो लगाएं ये होममेड फेस मास्क

By Ek Baat Bata | Jun 06, 2020

गर्मियों के दिनों में आप भी अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस करीना और एली की तरह होममेड फेस मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अधिक्तर महिलाएं खूबसूरत त्वचा चाहती हैं और इसके लिए सबसे ज्‍यादा भरोसा प्राकृतिक चीजों पर ही करती हैं। बॉलीवुड की अभिनेत्रियां भी अपनी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं, लेकिन समय की कमी के चलते वह ऐसा कर नहीं पाती हैं। लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते बॉलीवुड हस्तियां भी घर में मौजूद होने के कारण अपनी ब्यूटी के लिए हर तरह से देखभाल कर रही हैं। 
ये सब केवल अपनी अच्‍छे से देखभाल नही कर रहे हैं साथ ही इंस्‍टाग्राम अकाउंट के माध्‍यम से अपने फैंस के साथ अपना स्किन केयर का तरीका और रूटीन शेयर करते हैं वो इसलिए ताकि उन्‍हें भी ऐसा करने के लिए इंस्‍पायर कर सकें। इसमें सबसे अच्छा पहलू है कि वह स्किन केयर के लिए प्राकृतिक और घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल कर रही हैं। जिसे आप भी आसानी से इस्‍तेमाल करके अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं।
कुछ दिनों पहले बॉलीवुड की बेबो यानि करीना कपूर खान ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक फ़ोटो शेयर की थी, जिसमें वह चेहरे पर होममेड फेस मास्‍क लगाए दिखाई दे रही थीं। ऐसी ही एक तस्वीर बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस एली ने भी अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर की थी। इनके अलावा बहुत सारी अभिनेत्रियों ने अपना स्किन केयर रूटीन फैंस के साथ शेयर किया हैं। आज ऐसी ही कुछ एक्‍ट्रेसेस के बारे में बताते हैं, जो अपनी स्किन केयर के लिए होममेड फेस पैक का इस्‍तेमाल कर रही हैं। 

करीना और करिश्‍मा 
करीना कपूर खान अपनी स्किन केयर के लिए नेचुरल चीजों से बने मास्‍क का इस्‍तेमाल करती हैं, और साथ ही अपने फैंस को भी इसे इस्‍तेमाल करने की सलाह भी देती हैं। करीना कपूर खान ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर स्किन केयर के लिए बहुत सारे होममेड फेस मास्‍क शेयर किए हैं। इंस्‍टाग्राम पर शेयर किए गए फोटो में करीना और करिश्‍मा दोनों बहनें माचा फेस मास्‍क लगाए दिखाई दे रही हैं। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, "पैकिंग और पाउटिंग एक साथ। यह माचा मास्‍क बहुत अच्छा है।" उन्होंने इस मास्क का क्रेडिट निशा सरीन को दिया।

सोहा अली खान भी लगाती हैं माचा फेस मास्‍क
सैफ अली खान की बहन और बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली खान भी करीना और करिश्मा की तरह स्किन केयर के लिए माचा टी का इस्‍तेमाल करना पसंद करती हैं। सोहा ने कुछ दिन पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफइल पर एक स्टोरी शेयर की थीं, जिसमें उन्होंने माचा फेस मास्क लगाया था यानी अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अभिनेत्रियों को यह फेस मास्‍क काफी पसंद है। अगर आप भी इसी तरह की कोमल और खूबसूरत, ग्लोइंग स्किन के लिए होममेड फेस पैक इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

माचा टी फेस मास्‍क के फायदे
माचा टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं और त्वचा के सेल्‍स को नुकसान से बचाते हैं। माचा टी से टॉक्सिन को दूर करने और त्‍वचा की लोच को बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है, इससे चेहरा जवां दिखता है। माचा ग्रीन टी से पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद मिलती है।
 
चेहरे पर बढ़े हुए पोर्स एक बड़ी समस्या है, इस समस्या से अधिकांश महिलाएं परेशान हैं, ये आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। इससे लगभग हर कोई परेशान रहता है और माचा ग्रीन टी का इस्‍तेमाल करने से पोर्स के साइज को कम करने में सहायता मिलती है। माचा में 'विटामिन k' होता है जो आपके चेहरे खासतौर पर आंखों के आस-पास उभरने वाली स्किन मतलब की पफिनेस को कम करने में मदद करता है।

माचा टी फेस मास्‍क बनाने का तरीका
आप माचा पाउडर को शहद और एवोकाडो के साथ अच्‍छे से मिलाकर पैक बना लें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। शहद और एवोकाडो में मौजूद मॉइश्चराइजिंग गुण त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाते हैं।

एली करती हैं बीटरूट मास्‍क का इस्‍तेमाल
बॉलीवुड मॉडल और एक्ट्रेस एली भी अपनी स्किन की केयर के लिए प्राकृतिक चीजों पर भरोसा करती हैं। हाल ही में एली ने भी अपने इंस्‍टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है, जिसमें वो बीटरूट मास्क लगाए नजर आ रही हैं। एली ने इस मास्क को अपने चेहरे पर ही नहीं बल्कि अपनी पूरी बॉडी पर लगाया है। एली ने फोटो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'चुकंदर की दुकान, मेरे घर पर काम करने वाली लड़की ऊषा का आइडिया है मैम पूरी बॉडी में लगाते हैं।
 
हमने चेहरे से शुरू किया और पूरी बॉडी पर पहुंच गए। फिर कुछ देर बाद वह मुझे एली कहने लगीं, मुझे इस बात पर खुशी हुई कि उसे काफी जानकारी है, इसके बारे में।' स्वस्थ के साथ-साथ बीटरूट 'चुकंदर' त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इससे त्वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं जैसे डार्क सर्कल्‍स, कील मुंहासों और दाग-धब्‍बों से छुटकारा मिलता हैं, ये प्राकृतिक मास्क बहुत फायदेमंद है।

बीटरूट मास्‍क के फायदे
बीटरूट एक प्राकृतिक फेस मास्क है इससे स्किन को मॉश्चराइज करने में सहायता मिलती है। बीटरूट एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है, इसे लगाने से चेहरे पर निखार आता है और चेहरे की फाइन लाइन्‍स दूर होती है। गर्मियों में धूप की वजह से स्किन टैन हो जाती है,लेकिन बीटरूट का मास्क लगाने से ये सब समस्या खत्म हो जाती है। बीटरूट में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो मुश्किल से मुश्किल डार्क सर्कल्‍स को हल्का करने में भी मदद करते है। चुकंदर में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन को रोकने का काम करते है।

बीटरूट मास्‍क बनाने का तरीका
इस मास्‍क को बनाने के लिए 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच चुकंदर का रस लें। अब इसे एक कटोरी लेकर उसमें संतरे के छिलके और चुकंदर का रस अच्‍छी तरह मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें।

बीटरूट मास्क बनाने का एक और आसान तरीका है
इसे बनाने के लिए 3 चम्मच चुकंदर का रस और 2 चम्मच दही लें। इन दोनों चीजों को एक कटोरी में ले और अच्‍छे से मिलाकर पैक बना लें अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। अगर आप चाहें तो इन सभी मास्क को धोते समय स्क्रब या मसाज की तरह कर सकते हैं। इससे त्‍वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्‍स भी निकल जाते हैं। इन सभी नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करके आप भी अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। तो अपनी फेवरेट एक्‍ट्रेस का फेस मास्‍क आप भी इस्‍तेमाल करें।