कलौंजी से बनाएं ये 5 तरीके के फेसपैक, त्वचा की तमाम समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

By Ek Baat Bata | Nov 08, 2021

हमारे किचन में मौजूद कलौंजी खूबसूरत त्वचा पाने के लिए काफी प्रभावी है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर मौजूद अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। कलौंजी के इस्तेमाल से चेहरे की टैनिंग से लेकर मुंहासों तक की समस्या में निजात पाया जा सकता है। इसके लिए आप कलौंजी का पाउडर इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए कलौंजी को पीसकर पाउडर बना लें और किसी कंटेनर में स्टोर कर लें। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह कलौंजी का फेसपैक इस्तेमाल करके खूबसूरत और निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं -  

कलौंजी के बीजों से बना फेसपैक इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए कटोरी में एक चम्मच कलौंजी और एक चम्मच दूध मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होंगे और चेहरा निखरा हुआ नज़र आएगा।  

ऑयली स्किन वालों के लिए कलौंजी के फेसपैक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। कलौंजी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे पर जमा अशुद्धि को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए बाउल में एक चम्मच कलौंजी पाउडर, एक चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच स्किम्ड मिल्क और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

अगर धूप के कारण आपकी स्किन पर सनबर्न या टैनिंग हो गई है तो बाउल में एक चम्मच कलौंजी पाउडर, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शीशम ऑयल, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 3-4 बूंद लेमन ऑयल और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। 

अगर आप ओपन पोर्स और ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं तो बाउल में एक चम्मच कलौंजी पाउडर, एक चम्मच ओट्स, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच बादाम का तेल और दूध की क्रीम को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपको खुले रोमछिद्रों और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।