पिंपल और ब्लैकहेड्स जैसी तमाम स्किन प्रॉब्लम से निपटने के लिए घर पर बनाएं यह 5 फेस सीरम, चाहिए सिर्फ 2 इंग्रेडिएंट

By Ek Baat Bata | Jan 03, 2022

आजकल फेस सीरम का इस्तेमाल स्किनकेयर रूटीन में काफी चर्चित है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की तमाम समस्याओं से निपटा जा सकता है। वैसे तो बाजार में हर स्किन टाइप के लिए  अलग-अलग वैरायटी के फेस सिरम मौजूद हैं। लेकिन इनमें कई हानिकारक केमिकल से मौजूद होते हैं जो लंबे समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसमें आप अपनी स्किन टाइप और स्किन प्रॉब्लम के अनुसार घर पर ही फेस सीरम बना सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको घर में फेस सीरम बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको सिर्फ दो इंग्रेडिएंट्स की जरूरत होगी - 

मुंहासों के लिए 
अगर आप मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो शहद और दालचीनी से बने फेस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इस सीरम को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूख जाने पर पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस फेस सीरम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे पर मुंहासे को दूर करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इस फेस सीरम के इस्तेमाल से त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

डार्क स्पॉट और ब्लैक हेड्स के लिए 
अगर आप डार्क स्पॉट और ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नींबू और शहद से बने फेस सीरम का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए रखें और फिर चेहरे को साफ कर लें। इस सीरम के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट और ब्लैकहेड्स कम हो जाएंगे।  

ओपन पोर्स के लिए 
अगर आपको ओपन पोर्स के समस्या है तो एक ताजे टमाटर का रस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें। फिर इसे रूई की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूख जाने पर चेहरा धो लें। इस सीरम के इस्तेमाल से ओपन पोर्स कम हो जाएंगे और इसके साथ ही चेहरे पर जमा गंदगी भी हट जाएगी।
 
बेजान त्वचा के लिए 
अगर धूल-मिट्टी, प्रदूषण या किसी अन्य वजह से आपके चेहरे की त्वचा बेजान हो गई है तो आप नारियल तेल और हल्दी से बने फेस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल में थोड़ी सा हल्दी पाउडर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस सीरम के इस्तेमाल से आपको फ्रेश और ग्लोइंग स्किन मिलेगी। हालांकि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इस सीरम का इस्तेमाल ना करें।

ऑयली स्किन के लिए 
जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें अक्सर ब्रेकआउट हो जाते हैं। ऐसे में आप एलोवेरा और हल्दी पाउडर से बना सीराम इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर सूख जाने पर पानी से चेहरा धो लें।