अपने बालों को कलर करने के लिए घर पर ही बनाएं यह यूनिक हेयर कलर

By Ek Baat Bata | Jul 28, 2020

आजकल लड़कियां अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के एक्सपेरिमेंट करती रहती हैं। अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने बालों पर करती रहती है। इसी संदर्भ में ही कई लड़कियां और महिलाएं बालों में कलर लगाती हैं ताकि उनके बाल और ज्यादा बेहतर और सुंदर लगे। कई महिलाएं बालों में कलर का प्रयोग करती हैं क्योंकि वह अपने बालों की सफेदी छुपाना चाहती है  और बालों की सफेदी छुपाने के लिए यह एकमात्र उपाय है जिसे हर दूसरी महिला करती हैं। इसीलिए आज हम आपके पास कुछ ऐसे हेयर कलर लेकर आए हैं जिससे कि आप घर पर ही बालों के लिए कलर बना सकते हैं। ताकि वह आपके बालों और आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो क्योंकि बार-बार कलर्स का इस्तेमाल करने से आंखों पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए इस घरेलू हेयर कलर से आप अपने बालों को कलर कर सकते हैं और आंखों से संबंधित बीमारी से दूर भी रह सकते हैं।

1.चुकंदर और गाजर

बालों में कलर करना है तो आप घर पर ही हेयर कलर बना सकते हैं घर पर हेयर कलर बनाने के लिए आपको चुकंदर और गाजर का इस्तेमाल करना होगा। इसके इस्तेमाल से आप बहुत ही अच्छा हेयर कलर अपने घर पर ही बना सकते हैं। जैसा की आप सभी को पता है कि चुकंदर आयरन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और उसी तरह से ही गाजर भी एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत ही बढ़िया स्त्रोत माना जाता है।यह दोनों मिलकर बालों को प्राकृतिक रैड कलर देते हैं।सबसे पहले इन्हें सलाद की तरह काट कर इनका जूस निकाल लें। उसके बाद इस रस को बालों पर अच्छी तरह से स्प्रे करे।  स्प्रे लगाने को 30 मिनट तक रखने के बाद बालों को धो ले। अगर आप चाहते है की यह कलर लंबे समय तक आपके बालों में बना रहे तो आप कलर प्रोटेक्ट शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. टी या कॉफी बीन्स

टी या कॉफ़ी बीन्स की मदद से भी आप घर पर ही हेयर कलर बना सकते हैं। सबसे पहले 1 चम्मच टी या कॉफी बींस को 20 मिनट तक उबाले और उसका काढ़ा बनाए जब काढ़ा बन के तैयार हो जाये तो उससे ठंडा होने के लिए रख दें। काढ़ा ठंडा होने के बाद इसे छानकर अलग रखें। कंडीशनिंग के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धोए और फिर बालों में तैयार किया हुआ काढ़ा डाले।  यदि आप चाहते है कि आपके बालों में अच्छा रंग आए और वो लंबे समय तक आपकी बालों में बना रहे तो इसे हफ्ते में 2 बार  जरूर दोहराए। टी और कॉफ़ी से बने इस कलर से आपके बालों को डार्क ब्राउन कलर मिलेगा। 

3.मेहंदी 

यदि आप अपने सफेद बालों को छुपाना चाहते हैं और बाहर के अमोनिया वाले हेयर कलर्स पर इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो आपके लिए आज हम लाए हैं एक बेहतर उपाय

अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए आप मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है। मेहंदी से न केवल बाल कलर होते हैं बल्कि बालों को बहुत ही अच्छा पोषण मिलता है साथ ही मेहंदी का रंग आपके बालों पर लगभग 1 महीने तक बना रहता है। मेहंदी का रंग बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप मेहंदी में पानी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले। पेस्ट तैयार होने के बाद ब्रश की मदद से पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाए और मेहंदी को बालों पर करीब 2 घंटों के लिए छोड़ दें। 2 घंटे बाद अच्छी तरह से बालों को धो ले। इससे बालों को ब्राउन शेड मिलेगा। 

4.केसर

क्या आपने कभी सोचा है कि केसर की मदद से आप अपने बालों को कलर कर सकते है। जी हां आप केसर की मदद से ही अपने बालों पर बहुत ही सुंदर रंग कर सकते हैं जो कि लंबे समय तक आपके बालों में रहेगा। सबसे पहले केसर का एक बड़ा चम्मच ले और करीब 20 मिनट तक केसर को दो कप पानी में अच्छी तरह से उबाले। जब केसर अच्छी तरह से उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें। केसर के बने इस काढ़े को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाए मिलो और कम से कम 2 घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें। 2 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

5. अखरोट

वैसे तो आपने अखरोट को केवल मेवा या खीर में ही खाया होगा या आपको इसका बस इस्तेमाल इतना ही पता होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि अखरोट की मदद से आप अपने बालों को बहुत ही अच्छा कलर देख सकते है। अखरोट आपके बालों को नेचुरल तरीके से कलर करता है। सबसे पहले अखरोट को तोड़ ले और उसे आधे मिनट तक पानी में उबाले। अखरोट को उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे बालों की जड़ों में उंगलियों की टिप की मदद से लगाए और अखरोट के इस पेस्ट को करीब 1 घंटे तक बालों में लगा रहने दें। 1घंटे बाद बालों को शैंपू की मदद से अच्छी तरह से धो लें। अखरोट के इस्तेमाल से आपके बालों के अंदर डार्क ब्राउन कलर आएगा।