सर्दियों में फटे होठों से हैं परेशान तो आजमाएं ये नेचुरल उपाय, मिलेंगे सॉफ्ट और स्मूद लिप्स

By Ek Baat Bata | Nov 16, 2021

सर्दियाँ आते ही सबसे पहले हमारी त्वचा पर असर दिखता है। सर्दियों में ठंड के कारण हमारे चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसके साथ ही सर्दियों में होंठ भी फटने लग जाते हैं जो ना केवल देखने में बेकार लगता है बल्कि कष्टदायी भी होता है। वैसे तो आजकल बाजार में ड्राई लिप्स के लिए कई क्रीम, लिप बाम आदि  मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका भी कुछ खास असर नहीं होता है। हालाँकि, कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप आसानी से फ़टे और रूखे होठों से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको फटे होठों से छुटकारा पाने के कुछ ऐसे ही कारगर टिप्स बताने जा रहे हैं -

शहद और चीनी 
होठों की ड्राईनेस से छुटकारा पाने के लिए लिप्स को एक्सफोलिएट करना बहुत जरुरी है। होठों पर जमा डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के लिए आप शहद और चीन से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच चीनी में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे अपने होठों पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा आप हर तीसरे -चौथे दिन कर सकते हैं।  
 
देसी घी 
फटे होठों से छुटकारा पाने का यह बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है। रोजाना रात में सोने से पहले होठों पर देसी घी लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और रातभर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ सॉफ्ट हो जाएंगे।  

शहद
सर्दियों में फटे होंठ से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और हीलिंग गुण होते हैं, जो होंठ फटने के कारण होने वाले घाव को भरने का काम कर सकता है।

एलोवेरा
स्किन के लिए एलोवेरा के चमत्कारी गुणों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन इसके साथ ही यह फटे होंठों की समस्या से भी छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा में मॉइस्चराइज़िंग गुण होते हैं जो फटे होंठों को मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

नारियल तेल
नारियल का तेल ना सिर्फ हमारे बालों के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि होठों को भी सॉफ्ट रखने में मदद करता है। इसमें फैटी एसिड होते हैं जो लिप्स को सॉफ्ट और स्मूद रखने में मदद करते हैं। फटे और सूखे होंठों पर रोजाना के तेल से मालिश करने से फायदा मिलेगा।