चेहरे की झुर्रियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

By Ek Baat Bata | Sep 20, 2021

चेहरे की सही देखभाल ना करने के कारण कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। चेहरे पर झुर्रियां होना भी एक आम स्किन प्रॉब्लम है। झुर्रियों को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा अपना कसाव खोने लगती है जिसके कारण झुर्रियां हो जाती हैं। लेकिन कई बार कम उम्र में भी झुर्रियों की समस्या होने लगती है। आजकल बाजार में झुर्रियां हटाने के लिए कई क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय करके भी झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप भी चेहरे पर झुर्रियों की समस्या के परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे जरूर आजमाएं -    

नारियल का तेल 
झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रात में चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर सोएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आने लगेगा। इसके आप चाहें तो शहद में नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मालिश कर सकते हैं। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। 

खीरा 
झुर्रियां कम करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को कद्दूकस करके उसमें थोड़ा सा दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। 

पपीता 
झुर्रियां कम करने के लिए पपीता भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए पीपते को मैश करके चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे चेहरे पर कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं। 

केला 
अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले को मसल कर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।   

बेसन 
अगर चेहरे पर झुर्रियां हो गई हैं तो 1 चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी और कुछ बूँदें जैतून के तेल की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें।