10 मेकअप हैक्स जो हर लड़की को पता होने चाहिए

By Ek Baat Bata | Oct 21, 2020

मेकअप करना किस लड़की को पसंद नहीं होता। ऑफिस-कॉलेज जाना हो या किसी पार्टी में, मेकअप के बिना लुक अधूरा ही रहता है। लेकिन अगर मेकअप ठीक से ना किया तो भद्दा लगता है और इसकी वजह से आपको शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। अक्सर हमें ऑफिस जाने में जल्दी रहती है और मेकअप करने के चक्कर में हम लेट हो जाते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी और मेकअप टिप्स और हैक्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपकी लाइफ बेहद आसान हो जाएगी -    

जेल आईलाइनर से आप बेहद खूबसूरत लुक पा सकती हैं। लेकिन अगर आपके पास जेल आईलाइनर नहीं है तो आप अपने पेंसिल आईलाइनर को भी जेल आईलाइनर में बदल सकती हैं। इसके लिए पेंसिल आईलाइनर की टिप को 1-2 सेकंड के लिए किसी मोमबत्ती के ऊपर रखें। इससे आईलाइनर पेंसिल सॉफ्ट हो जाएगी और लगाने में भी आसानी होगी। इस तरह से आप पेंसिल आईलाइनर से भी जेल आईलाइनर जैसा लुक पा सकती हैं।  

नेल पॉलिश लगाते समय बेस कोट की जगह वाइट नेलपेंट का इस्तेमाल करें। इससे आपकी नेल पॉलिश लंबे तक टिकी रहेगी और कलर्ड नेल पॉलिश से आपके नाखून भी ख़राब नहीं होंगे।

पलकों को बड़ी दिखाने के लिए आप भी मस्कारा लगती होंगी। मस्कारा लगाते समय ब्रश को ऊपर की तरफ मोड़ने की बजाय नाक की तरफ घुमाएँ। इससे आपकी आँखें बड़ी और पलकें भरी हुई लगेंगी।
 

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड सेलेब्स जैसा खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो अपनाइए ये आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स


परफ्यूम हमेशा अपने पल्स पॉइंट पर लगाएँ जैसे कलाई पर, कान के पीछे, गर्दन पर और कोहनी के पीछे। इससे परफ्यूम लंबे समय तक टिका रहेगा और फ्रेगनेंस भी ज्यादा स्ट्रॉन्ग नहीं लगेगी।  

कई बार हम यह सोचकर अपने मेकअप की बोतल या ट्यूब को फेंक देते हैं कि उसमें अब कुछ बचा नहीं हैं। लेकिन अक्सर ट्यूब के अंदर कुछ मेकअप बचा होता है इसलिए अगर आपका लिक्विड मेकअप खत्म हो गया है तो बोतल फेंके नहीं। अपने मेकअप की बोतल या ट्यूब को बीच से काटकर बचे हुए मेकअप को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।    

अगर आप चाहती हैं कि आपके आईशैडो का कलर ज्यादा निखर कर आए तो यह ट्रिक इस्तेमाल करें। आईशैडो अप्लाई करने से पहले अपनी आईलिड पर वाइट आईलाइनर लगाएं और फिर आईशैडो अप्लाई करें। इससे आईशैडो का कलर ज्यादा निखरा हुआ लगेगा।
 

इसे भी पढ़ें: शादी-पार्टी में दिखना है ज़रा हटके तो इस तरह करें शिमर मेकअप, आपसे नज़रें नहीं हटा पाएँगे लोग


अगर कैट आई लुक पाना चाहती हैं तो पहले आईलाइनर पेंसिल से आउटलाइन बनाएँ और फिर आईलाइनर से आउटलाइन को भर लें। इस तरह से आप बिना किसी झँझट के खूबसूरत कैट आई लुक पा सकती हैं।

आप मिनटों में खूबसूरत स्मोकी आई लुक पाना चाहती हैं तो ये ट्रिक जरूर ट्राई करें। आईलाइनर पेंसिल की मदद से अपनी आईलिड पर छोटे छोटे क्रॉस बनाएँ और फिर ब्रश या उंगली की मदद से अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।

आईलैश अप्लाई करना बहुत ही झंझट भरा काम होता है इसलिए इसमें बहुत टाइम भी लगता है। लेकिन इस ट्रिक से आप बिना परेशान हुए, आसानी से आईलैश अप्लाई कर सकती हैं। आईलैश ग्लू को सीधे आईलैश पर अप्लाई करने की बजाय एक बॉबी पिन पर लगाकर आईलैश पर लगाएं। इससे ग्लू फैलेगी नहीं और आईलैश अप्लाई करने में आसानी रहेगी।

अक्सर जब हम कुछ खाते-पीते हैं तो लिपस्टिक फीकी हो जाती है या छूटने लगती है। लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहे इसके लिए लिपस्टिक लगाने के बाद एक टिश्यू पेपर को अपने होंठ के ऊपर रखकर लूज़ पाउडर लगा लें। इससे आपकी लिपस्टिक लंबे समय तक सेट रहेगी।