आपकी रसोई की ये तीन चीजें त्वचा को सनबर्न से बचाएंगी     

By Ek Baat Bata | Sep 07, 2020

सनबर्न एक आम समस्या है, जब आपकी त्वचा अधिक समय तक धुप के संपर्क में आ जाती है, तो इससे आपकी त्वचा सनबर्न हो जाती है या जल जाती है। रोजाना धुप की हानिकारक किरणों में निकलने की वजह से आपकी त्वचा पर रिंकल हो जाते हैं। यदि आप घर से बाहर निकलते समय सनक्रीम लगाती हैं और फिर भी आपको सनबर्न हो जाती हैं तो परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान तरीके लाए हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं और वो सब चीज आपकी रसोई में ही आपको आसानी से मिल जाएगी।                                                  
ऐलोवेरा - सनबर्न से छुटकारा पाने का सबसे आसान और सरल तरीका है ऐलोवेरा। ऐलोवेरा लगाने से आपकी त्वचा को राहत मिलती है और इसमें मौजूद कूलिंग एजेंट आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाते है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा जल्द ही सामान्य हो जाती है।                   
दही - दही में भी कूलिंग एजेंट होते हैं जो सनबर्न को दूर करने में मदद करते हैं। जब आप इसे अपनी सनबर्न त्वचा पर लगाती है तो इससे आपकी रेडनेस कम होती हैं और त्वचा को आराम मिलता है। साथ ही ये सनबर्न एरिया पर प्रोटेक्ट शील्ड बनाता हैं और इसे ठंडा रखने की कोशिश करता हैं।                    

ग्रीन टी - ग्रीन टी भी एंटी इंफलामेटरी होती है जो सनबर्न को कम करती है और त्वचा को आराम पहुंचाती है। इस वजह से ग्रीन टी को कुछ देर फ्रीज़ में रखे और 15 मिनट तक अपनी सनबर्न त्वचा पर लगाएं, इस तरह करने से आपकी त्वचा जल्द ही ठीक  हो जायेगी।

अक्सर सनबर्न से बचने के लिए घरेलू नुस्खे अच्छे काम करते है इसलिए उपरोक्त उपाय करने से आपको लाभ मिलेगा।