सर्दियों में चमकदार गोरी स्किन के लिए अपनाए ये 10 आसान घरेलू फेसपैक

By Ek Baat Bata | Dec 20, 2019

ख़ूबसूरत दिखना सबका सपना होता है, जिसके लिए लोग सारी चीजे करते हैं। चेहरे में ख़ूबसूरती लाने के लिए लोग मेकअप और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उन्हें एलर्जी भी हो जाती है। ऐसे ही सर्दियों में स्किन काफी रूखी-सुखी होने लगती है , जिसके लिए लोग बाजार की महंगे फेसपैक और क्रीम लगाते हैं, लेकिन घर की कुछ आसान चीजों से भी आसानी से आप बाजार से बेहतर फेस पैक बना सकती हैं। जानिए घर में फेस पैक बनाने के तरीके -

1. खीरा- जैसे खीरा खाने से पेट दुरुस्त रहता है वैसे ही खीरे का रस लगाने से चेहरे में काफी चमक आता है। अब खीरे को अच्छी तरह से पीस लें, पिसे हुए मिश्रण में एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर उसका पेस्ट बना लें। पेस्ट बनने के बाद 15 मिनट रोज अपने चेहरे में लगाएं।

2. गुलाब जल- गुलाब एक बेहतरीन फूल के साथ चेहरे में चार चाँद भी लगा देता है। गुलाब चेहरे में चमक लाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब की कुछ पत्तियाँ लें और उसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और दो चम्मच दूध डालकर सारे मिश्रण को पीस लें अब बने हुए पेस्ट को सूखने तक चेहरे में लगाए रखें।

3.पुदीना और हल्दी- पुदीना का फेस पैक ताज़गी देने के लिए बेहद अच्छा होता है। पुदीना और हल्दी का मिश्रण पीस कर चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।  इसको हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।

4. मुल्तानी मिट्टी- मुल्तानी मिट्टी चेहरे से तेल, गंदगी और डेथ स्किन निकालने में असरदार होता है। एक कटोरी में भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच दही और एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिलाए। अब इस मिश्रण को चेहरे में सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।

5. चंदन फेस पैक- चन्दन को काफी सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है, चंदन जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बों को निकालने के लिए सक्षम होता है। चंदन के फेस पैक के लिए पिसे हुए चन्दन को एक कटोरी में लें, अब कटोरी में केसर और दूध को भी अच्छे से मिला लें। उस मिश्रण को चेहरे में सूखने तक लगाकर रखें। और गर्म पानी से धो लें।

6. दही और बेसन का फेस पैक- दही और बेसन दोनों सूरज से जली हुई त्वचा को गोरा करने और इसकी आवश्यक चमक को ठीक करने के लिए बहुत अच्छे हैं। दोनों को लगभग बराबर भागों में मिलाएं। अपने चेहरे पर लगाएं रखें और जहाँ भी आप हाथ या पैरों में  डे-टैन करना चाहते हैं इस पैक को लगा लें। पैक को सूखने दें। सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

7. केले का फेस पैक-  काफी लोगों को अपनी ऑयली स्किन से परेशानी होती है। जिसकी वजह से उनको काफी एलर्जी भी होने लगती है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आधा केला मैश करें और एक बड़ा चम्मच शहद और डेढ़ बड़ा चम्मच खट्टी क्रीम मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे में लगाएं, और 10-15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

8. दूध और शहद का पैक- दूध शरीर से लेकर स्किन तक को हाइड्रेट करने में सक्षम रहता है, फेस पैक में भी दूध काफी जरुरी होता है। एक कटोरी थोड़ा सा में दूध लें और उसमें 2 से 3 बूंद शहद लें। मिश्रण को अच्छे से फेस में लगाएं और 10 से 15  मिनट लगाकर रखें  और ठन्डे पानी से धो लें।

9. बादाम फेस पैक- यह स्किन को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा को जवां बनाए रखता है। सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाता है। बादाम फेस पैक के लिए बादाम को रात भर पानी में भीगा कर रखें। अगले दिन बादाम को हल्के दूध के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पैक को 15 मिनट लगाकर धो दें।

10. टमाटर फेस पैक- टमाटर खाने में स्वाद के साथ चेहरे की रंगत को भी बढ़ाता है, उसके लिए टमाटर को काट और उसमें चीनी को मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को चेहरे में लगाएं और सूखने तक लगाए रखें। सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें।

चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए अक्सर लोग बहुत महंगे फेस पैक खरीदते हैं लेकिन उनको चेहरे में निखार नहीं आ पाता। अपने चेहरे में निखार के लिए इन घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें।