बच्चे को दूध के साथ मिलकर दें ये चीज़ें, मिलेगा दोगुना पोषण और ताकत

By Ek Baat Bata | Jun 29, 2021

बच्चों के लिए दूध का सेवन कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है और यह बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी हैं। दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर को ताकत मिलती है। वैसे कई चीज़ें हैं जिन्हें दूध में मिलाकर बच्चों को देने से दूध का पोषण दोगुना हो जाता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप बच्चों को दूध के साथ क्या-क्या मिलाकर दे सकते हैं जिससे उन्हें अधिक पोषण मिले -

बादाम 
आप दूध में बादाम डालकर बच्चे को दे सकते हैं। बादाम हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। बादाम वाला दूध पीने बच्चे का दिमाग तेज होगा और उसे ताकत मिलेगी। बादाम में मौजूद कैल्शियम से बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है।

खजूर 
खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत बनता है। दूध में खजूर डालकर बच्चे को देने से बच्चे की शारीरिक और मानसिक ग्रोथ अच्छी होगी। खजूर में ग्लूकोज और फ्रक्टोज की अधिक मात्रा होती है जिससे बच्चे को एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही बच्चे को खजूर वाला दूध पिलाने से एनीमिया से भी बचाव होता है।

मुनक्का 
आप दूध में मुनक्का डालकर भी बच्चे को दे सकते हैं। मुनक्का कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं। दूध में मुनक्का डालकर पीने से सर्दी-खांसी में भी आराम आता है। हार्ट के लिए भी मुनक्का बहुत फायदेमंद माना जाता है।

अंजीर 
दूध के साथ अंजीर लेने से बच्चे के शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। अंजीर पाचन के लिए भी फायदेमंद है और इससे कब्ज और अपच से बचाव होता है। अंजीर में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से बच्चे को एनर्जी मिलती है। इसके लिए दूध में अंजीर डालकर उबाल लें और इसे बच्चे को दें। 

हल्दी 
हल्दी वाला दूध भी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो संक्रमण से बचाव करते हैं। इसके साथ ही हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दूध में कच्ची हल्दी डालकर उबालें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें चीनी भी डालें।