वर्क फ्रॉम होम में बढ़ गया है वजन तो कुर्सी पर बैठे-बैठे ही करें ये एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी चर्बी

By Ek Baat Bata | Jan 28, 2022

आजकल वर्क फ्रॉम होम और डेस्क जॉब कल्चर के कारण हम पूरे दिन ऑफिस में चेयर पर बैठे रहते हैं।  ऐसे में दिनभर कोई खास मेहनत ना करने के कारण  धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता हैं। मोटापा ना केवल देखने में खराब लगता है, बल्कि अपने साथ कई बीमारियाँ भी लेकर आता है. अगर आप भी अपनी बढ़ती हुई तोंद और चर्बी से परेशान हैं तो घर या ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे ही एक्सरसाइज कर सकते हैं -

एक कुर्सी पर बैठकर अपनी पीठ को सीधा कर लें और अपने हाथों को सामने टेबल पर रख लें। अपनी बॉडी और टेबल के बीच में एक बाजू के बराबर की दूरी रखें। अब अपनी बॉडी को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट की तरफ मोड़ें। इस एक्सरसाइज को 4-5 बार रिपीट करें। ऐसा करने से कुछ दिनों में आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

एक कुर्सी पर बैठकर अपने हाथों को कुर्सी की बाजुओं पर टिका लें। अब अपनी बाजुओं के बल पर बॉडी को ऊपर उठा लें और उसी पोजीशन में अपनी टांगों को बार-बार सीधा करें और अंदर की तरफ मोड़ें। इस दौरान लंबी-गहरी सांस लेते और छोड़ते जाएं। इस एक्सरसाइज को 3-5 रिपीट करें।   

एक कुर्सी पर बैठकर अपने दोनों पैरों को अपने सामनें फैलाएं। इसके बाद सामने की तरफ झुकते हुए हाथों से अपने पैरों की अंगुलियों को छूनें की कोशिश करें। अगर आप अपने पैरों की अंगुलियों को छू नहीं पा रहें हैं तो कोई बात नहीं, आपको बीएस अपने हाथों और पैरों कप स्ट्रेच करना है। लगभग 30 सेकेंड तक अपने हाथों से पैरों की उँगलियों को छूने की कोशिश करें और फिर वापस पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। इस एक्सरसाइज के कम से कम 5-10 बार रिपीट करें।