अपनाएं ये 8 आसान से उपाय, और मोटापे को कहें बाय-बाय

By Ek Baat Bata | Feb 26, 2020

रहन-सहन के गलत तरीके और गलत खाने पीने की आदत की वजह से शरीर में चर्बी जमा होने लगती है जिसे हम मोटापा कहते है, बढ़ती उम्र के साथ ज्यादातर महिलाओं को मोटापे की शिकायत रहती है। अपने मोटापे के कारण महिलाओं को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और कई बीमारियां जैसे की मधुमेह, कई तरह के कैंसर, दिल की बीमारी आदि होने की सम्भावना बढ़ जाती है। वैसे तो हर महिला खुद को स्वस्थ रखना चाहती है पर बहुत कम ही ऐसी होती है जो खुद को मेंटेन रख पाती है। आईये जानते है कैसे आसानी से आप अपने मोटापे से छुटकारा पा सकती है-
 
सेब का सिरका-
सेब का सिरका एसिडिक एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है, इसमें मौजूद एसिड आपके शरीर के मोटापे को काम करने में मदद करेगा। सेब के सिरके को पानी में शहद के साथ मिलाकर रोज दिन में दो बार पीए।
 
नींबू और शहद का मिश्रण-
नींबू और शहद का मिश्रण मोटापा कम करने का एक माना हुआ उपाय है। एक गिलास गरम पानी में नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिला कर पीए। नींबू में मौजूद विटामिन सी अतिरिक्त चर्बी को शरीर से अलग करने में मदद करता है वही शहद मोटापा कम करता है।
 
ग्रीन टी-
ग्रीन टी का सेवन मोटापा कम करने में अधिक लाभदायक होता है। इसमें मौजूद कैटेचिन और कैफीन दोनों ही स्रोत मोटापा कम करने में सहायक होते है। गरम पानी में ग्रीन टी को मिला कर चाय बना ले अगर आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते है।
 
सौंफ-
सौंफ में डिउरेटिक मौजूद होने के कारण सौंफ के बीज का इस्तेमाल मोटापा कम करने के लिए होता है। सौंफ के बीज को भून कर उसका पाउडर बना लें फिर उस पाउडर की चाय बना कर दिन में दो-तीन बार पीएं।
 
करी पत्ता-
करी पत्ते को रोज सुबह खाली पेट खाने से मोटापा कम होता है। करी पत्ता शरीर में मौजुद कोलेस्ट्रोल को कम करता है, मोटापा कम करने में करी पत्ते को बेहतरीन माना जाता है।
 
अनानास-
अनानास मोटापा कम करने में अहम भूमिका निभाता है। अनानास में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जिसके कारण अनानास शरीर के मोटापे को कम करने में मदद करता है।
 
पपीता-
पपीते को अपनी डाइट में शामिल करें और रोज इसका सेवन करें। पपीते का रोजाना सेवन करने से आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है और आपका मोटापा कम होना शुरू हो जाता है।
 
दालचीनी-
दालचीनी में मौजूद गुण मेटाबोलिज्म को बढ़ाते है और इसका इस्तेमाल मोटापा कम करने के लिए किया जाता है। गरम पानी में एक दो चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर, रोज खाली पेट इसका सेवन करें अगर आप चाहते है तो इसमें नींबू और शहद भी मिला सकते है।