वेट लॉस के लिए फॉलो करें सेलेब्रिटी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का ये डाइट प्लान

By Ek Baat Bata | Jun 24, 2021

रुजुता दिवेकर देश की  जानी मानी सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट हैं। उन्होंने करीना कपूर जैसे सेलेब्रिटीज़ को फिट बनाया है। अक्सर लोगों को लगता है कि बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज़ महंगे फूड आइटम्स खाते हैं और उनके पास जिम में पर्सनल ट्रेनर होता है इसलिए वे जल्दी वजन घटा लेते हैं। हालाँकि, रुजुता बताती है कि वजन घटाना कोई बड़ी बात नहीं है और आप बिना महंगे खाने और पर्सनल ट्रेनर के भी आसानी से वजन घटा सकते हैं। रुजुता ने अपनी बुक 'The 12 week fitness project' में कुछ ऐसी खास डाइट टिप्स दी हैं जिनकी मदद से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको रुजुता की किताब में दिए गए वेट लॉस डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं -

एक केला खाकर करें दिन की शुरुआत  
रुतुजा कहती हैं कि अपने दिन की शुरुआत एक केला या कोई फल  खाकर करें। इसके अलावा आप सुबह भिगोए हुए बादाम या मुनक्का भी खा सकते हैं। रुतुजा के मुताबिक इसे खाने के 45 मिनट से 1 घंटे के बाद आप सुबह का नाश्ता करें। नाश्ते में घर का बना हुआ इडली, डोसा या पोहा खा सकते हैं।

हर मील में घी शामिल करें 
रूतुजा का मानना है कि वजन घटाने के लिए कोई फैंसी मील खाने की जरूरत नहीं होती है। वे कहती हैं कि जो खाना हम बचपन से खाते आ रहे हैं, वजन घटाने के लिए वही खाना होता है। उनके मुताबिक अपने हर मील में घी जरूर शामिल करें। वे कहती हैं कि खाने के मुताबिक आप घी का इस्तेमाल करें। जैसे दाल-चावल, रोटी सब्जी में घी का इस्तेमाल कम होगा। लेकिन दाल बाटी, पूरन पोली बनाने के इसलिए आपको ज्यादा घी की जरूरत होगी। रूतुजा के मुताबिक घी एक सुपरफूड है। बाकी फैक्ट्स के मुताबिक घी शरीर में  जल्दी ब्रेक होता है और पाचन के लिए भी अच्छा होता है। इसके साथ थी घी खाने से स्किन भी हेल्दी रहती है।

मिड मॉर्निंग स्नैक है जरूरी 
रुतुजा के मुताबिक ब्रेकफास्ट की बात और लंच से पहले मिड मॉर्निंग स्नैक में कोई फ्रूट या घर के बने लड्डू या बर्फी खा सकते हैं। हालाँकि ध्यान दें कि इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। इसके अलावा आप मिड मॉर्निंग स्नैक में घर पर बनी ड्रिंक्स जैसे लस्सी, नींबू पानी, नारियल पानी आदि ले सकते हैं। रुतुजा के मुताबिक घर पर बनी ड्रिंक पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने से भूख भी कम लगती है और पाचन तंत्र भी सही रहता है।

शाम 4 से 6 बजे का मील है अहम  
रुतुजा कहती हैं कि शाम 4 से 6 के बीच का मील बहुत जरूरी होता है। इस बीच आप एक रोटी पर घी और गुड़ लगाकर खा सकते हैं। या फिर आप पोहा, उपमा, डोसा, एग टोस्ट, मुरुकू या घर के बने गोंद के लड्डू खा सकते हैं। रुतुजा के मुताबिक शाम 4 से 6 के बीच का समय ऐसा होता है जब हमें सबसे ज्यादा भूख लगती है और इस चक्कर में हम जंक फूड खा लेते हैं। शाम के समय में अगर आप कुछ हैवी खा रहे हैं तो लाइट डिनर करें।

डिनर में खाएं दाल चावल 
रूतुजा के मुताबिक रात में आप चावल के साथ सांभर, दाल, रसम या कोई भी सब्जी खा सकते हैं। उनके मुताबिक ब्राउन राइस की जगह सफेद चावल ही खाने चाहिए। रुतुजा का मानना है कि दाल चावल पचाने में आसान होता है और यह अपने आप में एक पूर्ण आहार भी है। इसके साथ ही दाल चावल खाने से नींद भी अच्छी आती है।