बच्चे को बार-बार हो रही है उल्टी तो अपनाएं दादी माँ के ये आसान घरेलू नुस्खे

By Ek Baat Bata | Jun 25, 2021

छोटे बच्चों को कई बार उल्टी की समस्या हो जाती है। बार-बार उल्टी होने पर बच्चे के शरीर में पानी की कमी होने का डर रहता है। उल्टी की वजह से बच्चे में कमजोरी और चिड़चिड़ापन भी हो सकता है। अगर बच्चे की उल्टी न रुक रही हो तो उसे बाल चिकित्स्क के पास लेकर जाएं। हालाँकि, बच्चे की उल्टी को रोकने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बच्चे की उल्टी को रोकने के दादी माँ के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं -

अदरक और शहद 
अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं जो उल्टी और मतली को रोकने में मददगार होते हैं। बच्चे को बार-बार उल्टी हो रही हो तो अदरक का एक टुकड़ा लेकर उसका रस निकाल लें। अब इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाकर बच्चे को चटाएं। दिन में दो या तीन बार ऐसा करने से उल्टी जल्दी ही रुक जाएगी।

पुदीना 
पुदीना भी उल्टी और मतली को रोकने में बहुत असरदार घरेलू नुस्खा है। इसके लिए ताजा पुदीने की पत्तियां लेकर उसका रस निकाल लें। अब एक चम्मच पुदीने के रस में नींबू का रस और कुछ बूंदें शहद की मिलाएं। इस मिश्रण का एक चम्मच दिन में दो से तीन बार बच्चे को दें।

चावल का पानी 
कई बार गैस की वजह से भी उल्टी होने लगती है। ऐसे में आप बच्चे को चावल का पानी दे सकते हैं। इसके लिए एक कप सफेद चावल को धोकर पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो पानी को छानकर बच्चे को पिलाएं। ऐसा करने से उल्टी और मतली से जल्द राहत मिलेगी।

इलायची 
अगर बच्चे को उल्टी हो रही हो तो आप इलायची का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आधा चम्मच इलायची के बीजों को पीसकर इसमें थोड़ी सी शक्कर मिलाएं। इस मिश्रण को बच्चे को दें। ऐसा करने से उल्टी में तुरंत आराम मिलेगा।

सौंफ 
सौंफ का इस्तेमाल भी उल्टी और मतली को रोकने में बहुत कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे छानकर बच्चे को पिलाएं। दिन में दो से चार बार बच्चे को इस पानी का सेवन करवाएं। ऐसा करने से उल्टी से जल्द राहत मिलेगी।

दालचीनी 
अगर बच्चे को बार-बार उल्टी हो रही हो तो एक कप पानी में एक टुकड़ा दालचीनी का डालकर उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे छानकर बच्चे को पिलाएं। ऐसा करने से उल्टी में तुरंत आराम मिलेगा।

अनार का रस 
अनार का रस भी उल्टी और मतली को रोकने में कारगर उपाय है। अगर बच्चे को उल्टी हो रही हो तो अनार के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर बच्चे को पिलाएं। इससे बच्चे के उल्टी आना बंद हो जाएगी।