दवाइयों से ज्यादा असरदार साबित होंगे, दादी माँ के ये अचूक नुस्खे

By Ek Baat Bata | Dec 20, 2019

सालों से एक प्रथा के तौर पर दादी माँ अपने नुस्खे बताती आ रही हैं, एक समय था जब दादी-नानी इन उपाय और नुस्खों के जरिए बड़ी से बड़ी बिमारियों को भी घर पर ही ठीक कर देती थी। छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने में हमेशा दादी माँ के नुस्खे ही काम आते है। दादी के नुस्खे ऐसी होते है जो बिना कोई नुकसान किए रोग को मिटा देते थे, इसीलिए आज हम आम सामान्य बिमारियों की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले नुस्खे बताने जा रहे हैं।

1. दाँत दर्द- दाँत का दर्द बहुत ही जानलेवा दर्द होता है। दाँत का दर्द कभी भी सहनशील नहीं होता। हल्दी और सेंधा नमक बारीक पीसकर, उसे शुद्ध सरसों के तेल में मिलाकर सुबह-शाम मंजन करने से दांतों का दर्द खत्म हो जाता है।

2. कान दर्द- कान का दर्द कभी कान में पानी भर जाने से, तो कभी हल्की सी चोट लग जाने पर होने लगता है। उसके लिए प्याज पीसकर उसका रस कपड़े से छान लें। फिर उसे गर्म करके 4 बूंद कान में डालने से कान का दर्द समाप्त हो जाता है।

3. कब्ज- कब्ज बेहद ही खतरनाक बीमारी है जो बढ़ जाने पर विकराल रूप ले लेती है। कब्ज से मुक्ति पाने के लिए रात को सोते वक़्त रोजाना 20 ML एलोवेरा का जूस पीकर सोए साथ ही सुबह एक ग्लास पानी में नीबू डालकर पिए फिर शौच जाएं।

4. बालों की समस्या- बाल झड़ने पर दही लगाकर आधे घंटे बाद सिर धोये बल चमक जायेंगे मजबूत होंगे और बालों में रुसी होने पर आंवले व शिकाकाई से बाल धोये तो तुरंत छुटकारा मिलेगा। दिन में तीन बार हरे धनिये के रस की सिर में मालिश करने से गंजापन दूर होता है।

5. बच्चों के पेट के कीड़े-  छोटे बच्चों के पेट में कीड़े हों तो सुबह और शाम को प्याज का रस गर्म करके 1 तोला पिलाने से कीड़े अवश्य मर जाते हैं। धतूरे के पत्तों का रस निकालकर उसे गर्म करके चुन्ने और कीड़ों में आराम हो जाता है।

6.आंखो की रोशनी- आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज सूरज निकलने से पहले 15 मिनट नंगे पैर हरी घास में घूमे और आधी बाल्टी साफ़ पानी की भरकर उसमे सिर और आंखो को डुबो दें और पानी में आँख खोलकर रखे, सिर्फ नाक बाहर रखें ऐसे 5 मिनट तक पानी में देखें इसे रोजाना करने से नजर तेज होगी। रोजाना सुबह खाली पेट और दिन में 3 बार आंवले चबाकर खाने और आंवले का मुरब्बा खाने से आंखो का चश्मा उतर जाता है आंख तेज होती है।

इन दादी माँ के नुस्खों को आजमा कर जरूर देखें, इन नुस्खों को अपनाने से आपको इन रोगों से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।