नवरात्रि में यौन संबंध बनाना उचित है या नहीं? जानें क्या लिखा है शास्त्रों में

By Ek Baat Bata | Oct 12, 2020

जल्द ही शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ होने वाला है। नवरात्रि में नौ दिनों तक पूरे विधि-विधान से नवदुर्गा की पूजा-उपासना एवं व्रत किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में माँ दुर्गा धरती पर आती हैं और नौ दिनों तक धरती पर निवास करती हैं। इन नौ दिनों में भक्तजन माता को प्रसन्न करने के लिए पूजा-अनुष्ठान और व्रत करते हैं। शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दिनों में कुछ नियमों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है अथवा माता रुष्ठ हो सकती हैं। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार नवरात्रि में सात्विक भोजन करना चाहिए और शुद्ध आचरण रखना चाहिए। नवरात्रि में माँसाहार के सेवन, दिन में सोने, नाखून काटने और शारीरिक संबंध बनाने को लेकर सख्त मनाही है। नवरात्रि में शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए इसके पीछे कई आध्यात्मिक और वैज्ञानिक तथ्य जुड़े हुए हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के दिनों में सेक्स करना उचित क्यों नहीं है - 

आध्यात्मिक दृष्टिकोण से नवरात्रि व्रत के दौरान सेक्स करना उचित नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने या सेक्स के बारे में सोचने से हमारा मन विचलित होता है जिससे पूजा-उपासना में विघ्न आ सकता है। नवरात्रि में पवित्र मन और भक्तिभाव से माता की पूजा करनी चाहिए और ऐसे में शारीरिक संबंध बनाने से हम शुद्ध मन से माता की पूजा नहीं कर पाएंगे। इसलिए नवरात्रि के दिनों में शारीरिक संबंध ना बनाना ही बेहतर रहता है। इसके पीछे एक वजह यह भी है कि ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में माँ स्त्री के अंदर निवास करती हैं इसलिए नवरात्रि में ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।    
 

इसे भी पढ़ें: रह रही हैं घर से दूर तो यूँ करें देवी माँ की पूजा, जानें नवरात्रि पूजन की सरल विधि


नवरात्रि व्रत में सेक्स करने की मनाही का एक कारण यह भी है कि व्रत के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी रहती है जिसके कारण पति-पत्नी सेक्स के लिए पूरी तैयार नहीं हो पाते हैं। यही भी एक मुख्य वजह है कि नवरात्रि व्रत के दौरान सेक्स नहीं करना चाहिए।   

इसके अलावा रिसर्च में भी पाया गया है कि सेक्स के दौरान महिलाओं के शरीर से कई हार्मोंस निकलते जिससे उनके शरीर में उत्तेजना पैदा होती है। इस वजह से उनका ध्यान आध्यत्मिक बातों से भटक सकता है इसलिए नवरात्रि के दौरान सेक्स के लिए मना किया जाता हैं।