ये संकेत बताते हैं कि आपको लग गई है किसी की बुरी नज़र, जानें बुरी नज़र उतारने के उपाय

By Ek Baat Bata | Nov 23, 2021

यदि किसी के जीवन में सब अच्छा चल रहा हो और अचानक से परेशानियों का ढेर लग जाए तो कहा जाता है कि किसी की बुरी नज़र लग गई है। परिवार में किसी का अचानक से बहुत बीमार हो जाना, घर में अचानक बेवजह कलह, कारोबार में नुकसान, अत्यधिक चिड़चिड़ा होना या भूख ना लगना ये सभी नज़र लगने के लक्षण माने जाते हैं। नजर उतारने के कई नुस्खे हैं जो दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपको नजर उतारने के दादी के नुस्खे बताने जा रहे हैं -  

यदि आप इन संकेतों को बार-बार और बहुत दृढ़ता से महसूस करते हैं और वे आपके और आपकी सफलता के बीच बाधा बन रहे हैं, तो आप शायद बुरी नज़र से प्रभावित हैं -
अगर आपको पूजा करते समय बिना किसी वजह के लगातार जम्हाई आ रही हो तो आप बुरी नज़र से प्रभावित हो सकते हैं
अचानक से सर्द-गरम लगना 
अचानक बिना किसी बात चिंता होना 
अकारण उदास होना
बिना किसी कारण के आत्मविश्वास में कमी महसूस करना
किसी व्यक्ति के आसपास रहने से नकारत्मकता महसूस करना 
शरीर पर बिना किसी चोट के चोट के निशान होना 
बिना किसी कारण के डर महसूस करना
आपके चेहरे का रंग बदलकर हल्का पीला हो जाना 

बुरी नज़र उतारने के लिए करें ये उपाय 
अगर आपको लगता है कि घर में किसी को नज़र लगी हो तो शनिवार के दिन कच्चा दूध पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से सात बार घुमाकर कुत्ते को पिला दें। ऐसा करने से बुरी नज़र उतर जाती है।

अगर किसी व्यक्ति पर नज़र दोष का प्रभाव हो तो उसके ऊपर नमक, काली सरसों, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके और लाल मिर्च को आग में डालकर उस आग को सात बार घुमाएं। यह उपाय मंगलवार, शनिवार या रविवार के दिन करें।  

अगर बच्चे को नज़र लग गई है तो 7, 9 या 11 अगरबत्ती लें और बच्चे को लिटाकर उसके सिर से पांव तक 5, 7 या 9 बार घुमाएं। फिर अगरबत्ती को गैस पर रखे दें। अगर बच्चे को नज़र लगी होगी तो अगरबत्ती जलने में खुशबू नहीं आएगी।

अगर घर में किसी बड़े या बच्चे को बार-बार नज़र लगती हो तो उसके हाथों की कलाई और पांव में काला धागा बांधकर रखें।

घर के किसी बच्चे या बड़े को नजर लग गयी हो तो यह उपाय मंगलवार या रविवार के दिन करें। अपने बाएं हाथ की मुट्ठी में राई के कुछ दाने, नमक की सात डली और सात साबुत लाल सूखी मिर्च लें और पीड़ित व्यक्ति को लिटा कर सिर से पाँव तक सात बार वार कर चूल्हे में डाल दें। यह उपाय करते समय बोलें नहीं।  

यदि आपको लगता है कि घर के किसी सदस्य को नज़र लगी है तो उसके सिर से पाँव तक सात बार नींबू वार कर, उसके चार टुकड़े करके किसी तिराहे पर फेंक दें। नींबू फेंकने के बाद पीछे मुड़ कर ना देखें।