नाश्ते में जरूर ट्राई करें बेक्ड वेजिटेबल इडली, स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर

By Ek Baat Bata | Dec 06, 2020

इडली साउथ इंडिया की बहुत ही फेमस डिश है। साउथ इंडिया ही नहीं नॉर्थ इंडिया में भी इडली को सांभर और नारियल की चटनी के साथ नाश्ते में बड़े चाव से खाया जाता है। आमतौर पर इडली को चावल के आटे और उड़द की दाल को पीस कर, उसका घोल बनाकर तैयार किया जाता है। लेकिन अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप रवा यानि सूजी की इडली भी बना सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बेक्ड वेजिटेबल इडली बनाने विधि बताने जा रहे हैं। इस इडली की रेसिपी में सब्जियों का भी इस्तेमाल किया गया है जिससे यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। आइए जानते हैं बेक्ड वेजिटेबल इडली बनाने की पूरी विधि -  

बनाने में लगने वाला कुल समय – 40 मिनट
तैयारी का समय – 20 मिनट
पकाने का समय – 20 मिनट

बेक्ड इडली बनाने के लिए सामग्री
1. 5 कप रवा
1 कप सूजी
1 टी स्पून सरसों
1 टी स्पून चना दाल
½ टी स्पून जीरा
1 टी स्पून उड़द की दाल
1 चुटकी हिंग
करी पत्ता
2 साबुत लाल मिर्च
1 इंच अदरक, बारीक कटी हुई
½ गाजर, बारीक कटी हुई
 ½ शिमला मिर्च, बारीक कटी हुई
2 चम्मच स्वीट कॉर्न
5 बीन्स, कटा हुआ
मटर
½ कप पानी
½ चम्मच ईनो/ 1 चुटकी बेकिंग सोडा
3 चम्मच तेल
नमक, स्वादानुसार

विधि
बेक्ड इडली बनाने के लिए एक बर्तन में डेढ़ कप रवा, एक कप दही और स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिक्स करें।  अब इसमें थोड़ा -थोड़ा पानी मिलाते हुए घोल तैयार कर लें।  अब इस घोल को 20 मिनट के लिए या जब तक रवा पानी सोख नहीं लेता तब तक अलग रखा रहने दें।  इसके बाद घोल को अच्छी तरह  मिलाएं और आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं।

अब एक पैन में तेल गरम करें और इसमें 1 चम्मच सरसों, 1 टीस्पून चना दाल, ½ चम्मच जीरा, 1 चम्मच उड़द दाल, 1 चुटकी हींग और करी पत्ता डालें।  जब सरसों और करी पत्ता छिड़कना बंद हो जाए तो इसमें 2 लाल मिर्च और अदरक डाल कर भूनें और इडली के घोल में मिलाएं।  

अब इसमें ½ बारीक कटी गाजर, ½ शिमला मिर्च, 2 टेबलस्पून स्वीट कॉर्न, 5 बीन्स और 2 टेबलस्पून मटर डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें।  इडली बनाने से 10 मिनट पहले इडली के घोल में 1/2 चम्मच इनो (फ्रूट सॉल्ट) या एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें।

अब इडली की प्लेट को तेल से चिकना कीजिए। इसके बाद इडली घोल को प्लेट में डालें और 3-4 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें।  बेक्ड वेजिटेबल इडली को नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व करें।