घर पर लज़ीज गुलाब जामुन बनाने की विधि

By Ek Baat Bata | Dec 07, 2019

मीठे के शौक़ीन तो सब लोग होते हैं और सर्दियों में मीठा खाना अक्सर सबको पसंद होता है। मीठे का नाम सुनते ही सबसे पहले गर्मा-गर्म गुलाब जामुन की तस्वीर बनने लगती है। तस्वीर बनाना छोड़िये जनाब आज हम आपके लिए गुलाब जामुन की आसान सी रेसिपी लेकर आए हैं जो कि बनने में भी आसान है। आइये बनाते हैं स्वादिष्ट गुलाब जामुन।

गुलाब जामुन बनाने के लिए सामग्री-

चाशनी  के लिए-

गुलाब जामुन बनाने की विधि-

एक बर्तन में खोये को अच्छी तरह से मैश करें, मैश करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि खोये में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिए। अब मैश करे हुए खोये में बेकिंग सोडा मिलाकर अच्छी तरह गूंथ लें। गुंदते हुए इस बात का ध्यान रखें कि मिश्रण ज्यादा सख्त और नर्म नहीं होना चाहिए। अब हथेली में थोड़ा सा पानी लगा कर गुंदे हुए मिश्रण की छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अब कढ़ाई में घी गर्म करें, घी गर्म होने के बाद मिश्रण का छोटा सा टुकड़ा कढ़ाई में डालकर ये सुनिश्चित कर लें की तेल ज्यादा गर्म नहीं हो। अब धीमी आंच में धीरे-धीरे मिश्रण की गोलियां डालें को भूरे रंग तक तलें। गुलाब जामुन को अच्छी तरह तलने के बाद एक प्लेट में निकाल लें।

चाशनी बनाने की विधि-

चाशनी बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका है जिसमें एक बर्तन में चीनी और उतनी ही मात्रा में पानी डालें। चाशनी बनाते वक़्त इस मिश्रण को चम्मच से लगातार हिलाते रहें, जब तक चीनी घुल नहीं जाती। अब घुली हुई चीनी के मिश्रण में थोड़ा थोड़ा कर के दूध डालें और तेज़ आंच में उबाल आने तक रखें। अब चाशनी को ऊँगली में रख कर देखें अगर चाशनी में चिपकने वाला पदार्थ पैदा होने लगे तो आपकी चाशनी बनने वाली है। अब इसके बाद चाशनी को छन्नी से छान लें और फिर से रख दें। दोबारा गैस में रखने के बाद चाशनी में इलाइची डालें। अब गैस बंद करके गुलाब जामुन को चाशनी में डालें और गर्मा-गर्म गुलाब जामुन का मजा उठाए।