घर पर कहवा बनाने की आसान रेसिपी, आप भी जरूर करें ट्राई

By Ek Baat Bata | Jan 24, 2020

कहवा कश्मीर क्षेत्र में भारत में पायी जाने वाली एक पारंपरिक हरी चाय है। ऐतिहासिक रूप से, एक पेय के रूप में कहवा पूरे कश्मीर, अफगानिस्तान, मध्य एशिया, ईरान और मध्य पूर्व में लोकप्रिय रहा है। आज भी, यह इन क्षेत्रों में पसंदीदा चाय माना जाता है। कश्मीरी कहवा प्रसिद्ध कश्मीरी शादियों और पार्टी कार्यों के दौरान कश्मीरी लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। आज यह कशमीर और भारत के कुछ हिस्सों में उपयोग की जाने वाली सबसे फेमस हर्बल चाय है।

कश्मीर में उगाए जाने वाले केसर के छिलके, दालचीनी की छाल, इलायची की फली के साथ हरी चाय की पत्तियों को उबालकर चाय बनाई जाती है, और कभी-कभी कश्मीरी गुलाब का भा उपयोग किया जाता है एक शानदार सुगंध जोड़ने के लिए। आमतौर पर, यह चीनी या शहद और कुचल नट्स के साथ परोसा जाता है। कभी-कभी दूध को कहवा में मिलाया जाता है, लेकिन यह आमतौर पर बुजुर्गों या बीमारों को दिया जाता है। कहवा को आमतौर पर भारत के उत्तर मालाबार क्षेत्र में भोजन के बाद परोसा जाता है। परंपरागत रूप से, कहवा एक तांबे केतली में तैयार किया जाता है जिसे समोवर के रूप में जाना जाता है। तो आज हम आपको बताएंगे इसी फेमस चाय को आप घर पर आसानी कैसे से बना सकते हैं।

बनाने की सामग्री

बनाने की विधि

केसर को 1 चम्मच गरम पानी मे भिगो कर रख दें। दो कप पानी मे दालचीनी, इलाईची, लोंग, और मिश्री को आधा घंटा भिगो कर रख दे। फिर एक बर्तन में डालकर मीडियम आँच पर तीन चार मिनट उबाले। फिर आंच धीमी करके ग्रीन टी मिक्स करके फिर से उबाले। फिर इसको किसी दूसरे बर्तन में छलनी से छान लें। अब इसमें केसर का पानी और बादाम की कतरन डाल कर एक मिनट तक उबाले। गरमा गरम कश्मीरी कहवा तैयार है,इसे एकदम गर्म ही सर्व करें।