अब घर पर आसानी से ऐसे बनाएं लज़ीज़ छोले भटूरे

By Ek Baat Bata | Dec 12, 2019

छोले भटूरे नार्थ इंडिया में बहुत ही प्रसिद्ध है जिसे अब आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। आपने कई रेस्टोरेंट में छोले भटूरे खाए होंगे लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ ही घंटों में इसे झटपट अपनी रसोई में बनाकर इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं। ठंड के मौसम में तो छोले भटूरे खाने का मजा ही कुछ और है।

छोले भठूरे बनाने के लिए समाग्री

2 कप चने

चाय पत्ती

सूखा आवंला

1 तेज पत्ता

1 दालचीनी स्टिक

2 इलाइची

1 टी स्पून जीरा

1 बड़ी इलाइची

8 काली मिर्च के दाने

3 लौंग

2 प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ

1 टी स्पून पिसा लहसुन

1 टी स्पून अदरक का पेस्ट

1 टी स्पून हल्दी पाउडर

1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

1 टी स्पून धनिया पाउडर

1 टी स्पून जीरा पाउडर

3 टी स्पून नमक

1 कप पानी

1 टमाटर , टुकड़ों में कटा हुआ

1 गुच्छा हरा धनिया

1 टी स्पून यीस्ट

1/2 टी स्पून चीनी

2 कप मैदा

1/2 कप गेंहू का आटा

छोले बनाने की विधि -

एक बर्तन लें और छोले के साथ चाय पत्ती और सूखे आवंला डालकर उबाल लें। उसके बाद एक पैन लें और उसमें तेल डालें। तेल गर्म होने के बाद उसमें तेज पत्ता, दालचीनी, जीरा, काली मिर्च और लौंग डालें। अब इसमें प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूने। इसमें लहसुन, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। मिश्रण में पानी मिलाएं और अब इसमें उबले हुए छोले और कटा हुआ टमाटर डालें। अब दूसरा कुकर लें उसमें सारा मिश्रण डालें और और भाप में बनाने दें, आखिर में छोलों पर ऊपर से  धनिया डाल दें।   

भटूरे बनाने की विधि -

एक बाउल में यीस्ट लें और थोड़ी चीनी और पानी डालें और अच्छे से मिलाए। एक बड़े बाउल में मैदा लें उसमें नमक, गेहूँ का अट्टा और यीस्ट दोबारा डाल कर अच्छे से मिलाए। अब उस मिश्रण को आटे की तरह गूथ लें। अब आटे को गीले कपडे में ढक कर 2 से 3 घंटे रख दें। अब आटे की छोटी छोटी रोटियां बनाकर उसको भटूरे का आकार दें और गर्म तेल में फ्राई करें। अब छोलों के साथ गर्मा गर्म भटूरे परोसें। 

अब आप इस रेसिपी को कब घर पर ट्राय कर रहें हैं।